Gorakhpur flood: गोरखपुर में रोहिन नदी खतरे के निशान से एक मीटर ऊपर, कैंपियरगंज क्षेत्र में लगाई गई नाव

रोहिन नदी खतरे के निशान से करीब एक मीटर ऊपर है। इधर राप्ती नदी का जलस्तर चेतावनी स्तर के करीब पहुंच गया है यानी खतरे के बिन्दु से लगभग एक मीटर नीचे राप्ती बह रही है और जलस्तर में वृद्धि जारी है।

Satish Chand ShuklaSat, 19 Jun 2021 10:20 AM (IST)
कैम्पियरगंज में लोगों की सुविधा के लिए लगाई गयी नाव । सौ प्रशासन

गोरखपुर, जेएनएन। जिले की नदियों का जलस्तर बढ़त पर है। रोहिन नदी खतरे के निशान से करीब एक मीटर ऊपर बह रही है। ऐसे में कैंपियरगंज तहसील क्षेत्र के दो गांवों में रास्ता बाधित होने के कारण नाव लगा दी गई है। तहसील क्षेत्र के ग्राम चंदीपुर एवं गुढ़ेली टोला कोमर में नाव लगाई गई है। लोग अपने घर का जरूरी सामान लेकर बंधे की ओर भी जा रहे हैं। इधर राप्ती नदी का जलस्तर चेतावनी स्तर के करीब पहुंच गया है यानी खतरे के बिन्दु से लगभग एक मीटर नीचे राप्ती बह रही है और जलस्तर में वृद्धि जारी है। सरयू नदी भी अयोध्या पुल के पास चेतावनी स्तर के करीब है। आने वाले 24 से 48 घंटों में यहां भी जलस्तर में और बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। जिला प्रशासन की ओर से जिले में एलर्ट जारी कर दिया गया है। सभी 86 बाढ़ चौकियों को सक्रिय कर दिया गया है। बाढ़ पीडि़तों में राशन सामग्री एवं कोरोना से बचाव का किट बांटने के लिए टेंडर भी खोला जाएगा।

सभी बांधों के निरीक्षण के लिए टीम ग‍ठित

नदियों का जलस्तर बढऩे के साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से मानीटरिंग की जा रही है। सभी क्षेत्र में बंधों का निरीक्षण करने के लिए टीमों को लगाया गया है। सदर तहसील क्षेत्र में कुछ स्थानों पर रैट होल मिले। यहां कुछ दिन पहले ही बंधे के गैप को बोरे से भरा गया था लेकिन शुक्रवार को एक बार फिर वहां मिट्टी धंसने लगी। ङ्क्षसचाई विभाग के अधिकारियों को इस बात की जानकारी देकर बंधे को दुरुस्त करने को कहा गया है। जिले की सभी बाढ़ चौकियों पर जरूरी सामान उपलब्ध कराकर वहां बैनर लगाने व बैनर पर चौकी प्रभारी सहित सभी कर्मियों के नाम, पदनाम व मोबाइल नंबर दर्ज करने को कहा गया है। जिला आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्ता ने बताया कि नदियों का जलस्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। रोहिन नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है, दो स्थानों पर जरूरत थी, इसलिए नाव लगा दी गई है। बाढ़ पीडि़तों के लिए खाद्य सामग्री भी कल जुटा ली जाएगी।

मंडलायुक्त करेंगे बाढ़ राहत कार्यों की समीक्षा

मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी शनिवार को देवरिया जाएंगे और वहां बाढ़ बचाव तथा टीकाकरण कार्य की समीक्षा करेंगे। रविवार को गोरखपुर में सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता एवं अपर जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति का जायजा लेंगे और लोगों की सहायता के लिए जरूरी दिशा-निर्देश देंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.