पुलिस से रिटायर हो गई लेकिन यहां अब भी चल रही 'थ्री नाट थ्री'

पुलिस विभाग से थ्री नाट थ्री रायफल रिटायर हो गई लेकिन जेलों में थ्री नाट थ्री से ही सुरक्षा हो रही है। जेलों में बवाल होने की दशा में पुलिस लाइन से अत्याधुनिक असलहों के साथ पुलिस बल मंगानी पड़ती है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 08:02 AM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 08:20 AM (IST)
पुलिस से रिटायर हो गई लेकिन यहां अब भी चल रही 'थ्री नाट थ्री'
जेलों की सुरक्षा अब भी थ्री नॉट थ्री से हो रही है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जेएनएन। अत्याधुनिक हथियार आने के बाद थ्री नाट थ्री रायफल पुलिस विभाग से विदा हो गई। लेकिन उत्तर प्रदेश की जेलों में पुराने राइफल थ्री नाट थ्री से सुरक्षा हो रही है। जेलों में बवाल होने की दशा में पुलिस लाइन से अत्याधुनिक असलहों के साथ पुलिस बल मंगानी पड़ती है। हालांकि अधिकारी जल्द ही बदलाव होने का दावा कर रहे हैं।

जेल की सुरक्षा इनके है भरोसे

गोरखपुर के कारागार में गोरखपुर के अलावा महराजगंज, देवरिया जिला कारागार में देवरिया के अलावा कुशीनगर के बंदी होते हैं। इस समय इन जेलों में कई खूंखार अपराधी बंद हैं। इस सभी जेलों में तीन गुना से अधिक बंदियों को इस जेल में रखा गया है। इनकी सुरक्षा के लिए छह पीएसी के जवान जो अत्याधुनिक असलहे से लैस है। इसके अलावा 46 बंदी रक्षक हैं, जिसमें से 15 बंदी रक्षकों को रायफल दिया गया है। जरुरत पड़ने पर यह रायफल भी जवाब देती हैं।

हर बार मंगानी पड़ी बाहर से फोर्स

देविरया जिला कारागार में गुटबाजी के चलते वर्ष 2016 में बवाल हुआ और बंदियों ने जमकर उत्पात मचाया। जिसके बाद पुलिस लाइन से पहुंची फोर्स ने अत्याधुनिक असलहों से फायरिंग की और स्थिति को नियंत्रित किया।

हाल ही में जेल अधिकारियों की हुई है बैठक जेलों के अत्याधुनिक असलहों को लाने की तैयारी है। एक सप्ताह पूर्व लखनऊ में जेल अधिकारियों की बैठक हुई है। जिसमें जेलों की सुरक्षा के लिए रायफल की बजाय अत्याधुनिक असलहा लाने का निर्णय लिया गया है।

अभी थ्री नाट थ्री रायफल से ही सुरक्षा की जा रही है। जल्द ही अत्याधुनिक असलहे लाने की तैयारी है। फिलहाल जो संसाधन है, उसी से काम चलाया जा रहा है। - केपी त्रिपाठी जेल अधीक्षक, देवरिया।

गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में तैनात होगा बम निरोधक दस्ता

गोरखनाथ मंदिर और सिविल एयरपोर्ट की सुरक्षा पहले से और हाईटेक होगी।दोनों जगह पर डाग स्क्वाड व बम निरोधी दस्ता टीम तैनात की जाएगी।इसके लिए पुलिस की ओर से तैयारियां शुरू की जा चुकी है।एडीजी जोन अखिल कुमार ने इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेज दिया है।

एडीजी जोन अखिल कुमार ने गोरखनाथ मंदिर व एयरपोर्ट की सुरक्षा काे लेकर एसएसपी, एसपी सिटी के साथ ही जिले के अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। गोरखनाथ मंदिर व एयरपोर्ट की सुरक्षा-व्यवस्था की समीक्षा करने के बाद चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए। एडीजी ने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से दोनों स्थान पर तैनात पुलिसकर्मियों को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रखा जाए। एसएसपी इसकी मानीटरिंग खुद करें। 

chat bot
आपका साथी