Coronavirus case in Gorakhpur: त्‍योहारों में हुई लापराही का पर‍िणाम, एक दिन में म‍िले तीन कोरोना संक्रमित

Gorakhpur Coronavirus Update गोरखपुर में 21 दिन बाद रविवार को कोरोना संक्रमण के लगभग चार हजार नमूनों की जांच में तीन की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इसके पूर्व 26 सितंबर को तीन संक्रमित मिले थे। राहत की बात यह है कि किसी मरीज की ट्रैवेल हिस्ट्री नहीं है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 02:35 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:15 AM (IST)
Coronavirus case in Gorakhpur: त्‍योहारों में हुई लापराही का पर‍िणाम, एक दिन में म‍िले तीन कोरोना संक्रमित
गोरखपुर में कोरोना संक्रमण के तीन नए केस म‍िले हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Coronavirus case in Gorakhpur: 21 दिन बाद रविवार को कोरोना संक्रमण के लगभग चार हजार नमूनों की जांच में तीन की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इसके पूर्व 26 सितंबर को तीन संक्रमित मिले थे। राहत की बात यह है कि किसी मरीज की ट्रैवेल हिस्ट्री नहीं है।

संक्रमितों में 27 वर्षीय युवक तथा 60 व 70 वर्ष की महिलाएं शामिल हैं। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि जिले में अब तक 59429 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें 58576 स्वस्थ्य हो चुके हैं। 849 की मौत हो चुकी है। पांच सक्रिय मरीज हैं। उन्होंने कहा है किसी मरीज की ट्रैवेल हिस्ट्री न होने से यह स्पष्ट हो चुका है कि अभी जिले में कोरोना संक्रमण है। इसलिए सभी लोग कोविड प्रोटोकाल का पालन करते रहें।

दो सौ से अधिक बूथों पर टीकाकरण शुरू, उमड़ी भीड़

कोविड टीकाकरण महाभियान सोमवार को 200 से अधिक बूथों पर शुरू किया गया। जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल व संक्रामक रोग विभाग सहित ग्रामीण क्षेत्र में बने अनेक बूथों पर भीड़ है। टीकाकरण को लेकर लोगों में उत्साह है। लोग लाइन लगाकर अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। टीकाकरण सुबह नौ बजे शुरू हुआ। वैक्सीनेशन टीमें सुबह आठ बजे ही बूथों पर पहुंच गई थीं। हर जगह पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन भेजी गई है। ताकि किसी को निराश न लौटना पड़ा।

1.14 लाख का है लक्ष्य

सोमवार को 1.14 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए स्वास्थ्य टीमों को सक्रिय किया गया है। वे गांवों में जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं और प्रेरित कर बूथों पर भेज रही हैं। ताकि अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाकर लक्ष्य हासिल किया जा सके।

पांच लाख से अधिक लोग टीकाकरण से वंचित

जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 35 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। इसमें अभी पांच लाख से अधिक लोगों को टीका नहीं लग पाया है। उन्हें कोरोना से सुरक्षित करने के लिए महाभियान चलाया जा रहा है ताकि जल्द से जल्द सौ फीसद टीकाकरण पूरा किया जा सके।

नोडल अधिकारियों को दी गई जिम्मेदारी

10 नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। उन्हें टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने की जिम्मेदारी दी गई है। लगातार भ्रमण कर वे बूथों का जायजा ले रहे हैं, ताकि कहीं कोई दिक्कत होने पर तत्काल उसका समाधान किया जा सके।

लगाई गईं 30 टीका एक्सप्रेस

बूथों के अलावा 30 टीका एक्सप्रेस (मोबाइल वैन) गांवों में भेजी गई हैं। ताकि जाे लोग बूथों पर न पहुंच पाएं, उन्हें उनके गांव में टीका लगाया जा सके। बीमार व बुजुर्गों को घर पर जाकर टीका लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी