रिजर्व पुलिस संभालेगी शहर की यातायात, एडीजी की पहल पर 100 पुलिसकर्मियों की बनाई जाएगी टोली

शहर की यातायात व्यवस्था काफी खराब है। इसे संभालने के लिए 100 पुलिसकर्मियों की विशेष टीम गठित करने का फैसला लिया गया है। एडीजी अखिल कुमार ने इच्छुक पुलिस कर्मियों से इसके लिए आवेदन मांगा है।इस फोर्स को रिजर्व रखा जाएगा जो यातायात व्यवस्था के अलावा वीआइपी ड्यूटी करेगी।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 06:15 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 06:15 AM (IST)
रिजर्व पुलिस संभालेगी शहर की यातायात, एडीजी की पहल पर 100 पुलिसकर्मियों की बनाई जाएगी टोली
जाम से निजात दिलाने के लिए रिजर्व पुलिस संभालेगी शहर की यातायात व्‍यवस्‍था। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। शहर की यातायात व्यवस्था संभालने के लिए 100 पुलिसकर्मियों की विशेष टीम को भी लगाया जाएगा। एडीजी अखिल कुमार ने जोन में तैनात इच्छुक पुलिस कर्मियों से इसके लिए आवेदन मांगा है।इस फोर्स को रिजर्व रखा जाएगा जो यातायात व्यवस्था के अलावा वीआइपी ड्यूटी करेगी। इसको लेकर एडीजी ने एसएसपी व नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक भी की है।

जाम की समस्‍या से हर समय जूझता है शहर

गोरखपुर शहर करीब-करीब हर दिन जाम की समस्‍या से जूझता रहता है। एडीजी जोन अखिल कुमार ने शहर का भ्रमण कर जाम लगने की वजहों को समझने के साथ ही समस्‍या का समाधान भी तलाश करने का प्रयास किया। बाद में नगर आयुक्त व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर जाम की ममस्‍या पर गहराई से मंथन किया।

यातायात पुलिसकर्मियों की कमी की वजह से गंभीर बनी हुई है समस्‍या

अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श में यह बात सामने आई की संख्या कम होने की वजह से यातायात व्यवस्था संभालने में पुलिसकर्मियों को दिक्कत हो रही है। जिसकी वजह से यातायात का दबाव बढऩे पर पूरे शहर में जाम लग रहा है।

विशेष दस्‍ता तैयार करने का लिया गया फैसला

यातायात की समस्‍या से निजात दिलाने के लिए एडीजी ने 100 पुलिस वालों की एक विशेष दस्ता तैयार करने का फैसला किया है। इसके लिए जोन के 11 जिलों में तैनात पुलिसकर्मियों से आवेदन मांगे गए हैं। मंशा है कि इच्छुक लोगों में इसमें रखा जाएगा ताकि वह रुचि से काम करें। वर्तमान में यातायात विभाग में तीन टीआइ (ट्रैफिक इंस्पेक्टर) समेत 135 पुलिसकर्मी और 125 होमगार्ड जवान तैनात हैं। जो यातायात व्‍यवस्‍था संभाल पाने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं।

वीआइपी ड्यूटी भी करेगा विशेष दस्‍ता

विशेष दस्‍ते में चुने गए पुलिसकर्मी जिले में किसी वीआइपी के आने पर उनकी सुरक्षा में भी तैनात किया जाएगा। उन्‍हें वीआइपी सुरक्षा में तैनात किए जाने की एक प्रमुख वजह यह है कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ अक्‍सर गोरखपुर आते रहते हैं। उनके गोरखपुर आने पर दूसरे जिलों से पुलिसकर्मियों को बुलाना पडता है। विशेष दस्‍ते के 100 पुलिस वालों के जिले में मौजूद रहने पर मुख्‍यमंत्री के गोरखपुर आने पर दूसरे जिलों से पुलिस वालों को बुलाने की समस्‍या से निजात मिल जाएगी।

एसपी ट्रैपिफक देंगे प्रशिक्षण

एडीजी अखिल कुमार ने बताया कि यातायात व्यवस्था संभालने के लिए 100 पुलिसकर्मियों का रिजर्व दस्ता तैयार किया जा रहा है।दस्ते में शामिल पुलिसकर्मियों से केवल यातायात-व्यवस्था व वीआइपी ड्यूटी कराई जाएगी।दस्ता तैयार होने के बाद एसपी ट्रैफिक सभी पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित करेंगे।

chat bot
आपका साथी