किडनी या लीवर के मरीज हैं तो बचे रेमडेसिविर इंजेक्‍शन से Gorakhpur News

फेफड़े के संक्रमण को कम करने में इस्तेमाल होने वाली रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए मारामारी मची हुई है। कोरोना पाजिटिव रिपोर्ट आते ही इसका इस्तेमाल शुरू कर दे रहे हैं। यह भी नहीं समझ रहे हैं कि उन्हें इस इंजेक्शन की जरूरत है भी या नहीं है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:10 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:10 PM (IST)
किडनी या लीवर के मरीज हैं तो बचे रेमडेसिविर इंजेक्‍शन से  Gorakhpur News
बिना डाक्‍टर की सलाह के न लें रेम‍डेसिविर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : फेफड़े के संक्रमण को कम करने में इस्तेमाल होने वाली रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए मारामारी मची हुई है। कई लोग तो बिना डाक्टर की सलाह कोरोना पाजिटिव रिपोर्ट आते ही इसका इस्तेमाल शुरू कर दे रहे हैं। ऐसे लोग यह भी नहीं समझ रहे हैं कि उन्हें इस इंजेक्शन की जरूरत है भी या नहीं है। डाक्टरों का कहना है कि रेमडेसिविर के कुछ मरीजों में बहुत अच्छे असर देखने को मिल रहे हैं, लेकिन सभी मरीजों में इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इस इंजेक्शन के साइड इफेक्ट भी हैं।

किडनी, लिवर या अन्‍य गंभीर बीमारी हैं तो बचें इस इंजेक्‍शन से

बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में टीबी, सांस एवं छाती रोग विभागाध्यक्ष डा. अश्वनी मिश्र कहते हैं कि कोरोना के कारण फेफड़ों में संक्रमण वाले सिर्फ 20-30 फीसद मरीजों में ही रेमडेसिविर इंजेक्शन की जरूरत होती है। मरीज को पहले से किडनी, लिवर या अन्य गंभीर बीमारियां हैं तो इस इंजेक्शन के इस्तेमाल से बचा जाता है। मरीज की पूरी स्थित और पुरानी हिस्ट्री देखकर ही रेमडेसिविर लगाने का निर्णय लिया जाता है। इंजेक्शन लगाने के साथ ही मरीज की मानीटरिंग भी की जाती है। जरूरत के अनुसार आगे का डोज लगाने का निर्णय लिया जाता है।

बिना जरूरत न करें इस्तेमाल

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने कहा कि रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता तेजी से बढ़ रही है लेकिन सभी को यह समझना चाहिए कि यह आपातकालीन दवा है। इसका हर किसी में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। फेफड़ों में संक्रमण का स्तर, मरीज की स्थित देखकर ही इसका इस्तेमाल किया जाता है। सभी डाक्टरों को इसकी जानकारी भी दी जा चुकी है। जो लोग बिना डाक्टर की सलाह इस इंजेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह गलत कर रहे हैं।

कोरोना ने बदला इफ्तार का मेन्यू

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण इस बार इफ्तार का मेन्यू बदल गया है। जहां पहले तरह-तरह की पकौड़ी, चिप्स, शर्बत, लस्सी, दही बड़ा, छोला, फ्रूट चाट, कबाब जैसे लजीज व्यंजन बनते थे वहीं अब अंकुरित और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले पकवान बन रहे हैं। ठंंडे शर्बत की जगह बहुत से रोजेदार काढ़ा पी रहे हैं, ताकि गले में खराश न हो। हालात को देखते हुए क्या खाएं और किन चीजों से दूरी बनाए इसको लेकर रोजेदार डाक्टर एवं डाइटीशियन की सलाह ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी