प्रत्याशियों को राहत, अब नहीं लेना होगा अदेय प्रमाण पत्र

कुशीनगर में पंचायत चुनाव को लेकर वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी बकायेदारों की सूची इस सूची में नाम नहीं होने पर नामांकन पत्र के साथ उम्मीदवार लगाएंगे फोटो कापी पंचायतीराज विभाग ने इसे अपलोड कर दिया है सूची में मिला नाम तो प्रत्याशी को जमा करना होगा बकाया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 04:00 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 04:00 AM (IST)
प्रत्याशियों को राहत, अब नहीं लेना होगा अदेय प्रमाण पत्र
प्रत्याशियों को राहत, अब नहीं लेना होगा अदेय प्रमाण पत्र

कुशीनगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव लड़ने वालों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें अदेय प्रमाण पत्र (नोड्यूज) बनवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पंचायतीराज विभाग ने बकायेदारों की सूची वेबसाइट पर अपलोड करा दी है। जिन उम्मीदवारों का नाम बकायेदारों की सूची में दर्ज नहीं है वह वेबसाइट से सूची डाउनलोड करके नामांकन पत्र के साथ संलग्न करेंगे। यदि सूची में नाम है तो वह बकाया राशि जमा कर रसीद लगाएंगे। शासन से अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने इसको लेकर शासनादेश जारी कर दिया है। कसया के आरओ ने इसकी पुष्टि की है।

विभाग के अनुसार ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत के बकायेदारों की तैयार की गई सूची आरओ व एआरओ को उपलब्ध कराने के निर्देश हैं। इस सूची को सार्वजनिक स्थान विशेष कर ब्लाक व जिला पंचायत कार्यालय पर प्रदर्शित करना चाहिए। जिससे चुनाव लड़ने वाले बकायेदारी से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सके और वह अदेयता प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकें। सभी प्रत्याशी तीनों स्तर के अदेयता पत्र प्राप्त करें यह नियमावली व आयोग की मंशा नहीं है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयोग ने उम्मीदवार के लिए कई शर्ते निर्धारित की हैं। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत का बकायेदार नहीं होना चाहिए। आयोग के इस फरमान पर नोड्यूज जारी करने के लिए तीनों स्तर पर कार्य हो रहा था। एक्ट में नोड्यूज के लिए शुल्क निर्धारित न होने के बावजूद लोगों से वसूली हो रही थी। जिला पंचायत के नोड्यूज के लिए दावेदारों को परेशान होना पड़ता था।

वेबसाइट पर दिखेगी सूची

निदेशक पंचायतीराज को ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत के बकायेदारों की सूची धनराशि सहित www.श्चड्डठ्ठष्द्धड्ड4ड्डह्लद्बह्मड्डद्भ.ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर आरक्षण व आवंटन की सूची अपलोड की गई है। इसे तत्काल अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं।

आरओ बाबूराम मौर्य ने कहा कि अदेय प्रमाण पत्र के बावत शासन ने नया निर्देश जारी किया है। डीपीआरओ के वहां से हमें बकायेदारों की सूची मिलेगी। जिनका नाम सूची में होगा सिर्फ उन्हें ही अदेय प्रमाण पत्र देना होगा। सूची एक दो दिन में प्राप्त हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी