गोरखपुर के ईशू अस्पताल का पंजीकरण निरस्त, जानें-क्‍या है कारण

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा.एनके पांडेय के नेतृत्व में पहुंची टीम ने अस्पताल का निरीक्षण किया। वहां कोविड 19 प्रोटोकाल का पालन नहीं किया जा रहा था। कई गंभीर मरीजों की कोरोना की जांच भी नहीं कराई गई थी।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 05:09 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:09 PM (IST)
गोरखपुर के ईशू अस्पताल का पंजीकरण निरस्त, जानें-क्‍या है कारण
कोविड का पालन न करने हुई कार्रवाई का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शहर के पैडलेगंज स्थित ईशू हास्पिटल का निरीक्षण किया। इस दौरान कई खामियां मिलीं। टीम की रिपोर्ट पर सीएमओ डा.श्रीकांत तिवारी ने अस्पताल का पंजीकरण निरस्त कर दिया। उन्होंने निर्देश दिया है कि कोई भी नया मरीज भर्ती नहीं किया जाएगा। मौजूदा समय में भर्ती मरीजों को जल्द से जल्द डिस्चार्ज किया जाए।

नहीं किया जा रहा था नियमों का पालन

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा.एनके पांडेय के नेतृत्व में पहुंची टीम ने अस्पताल का निरीक्षण किया। वहां कोविड 19 प्रोटोकाल का पालन नहीं किया जा रहा था। कई गंभीर मरीजों की कोरोना जांच भी नहीं कराई गई थी। बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं थी।

आयुष्मान का लाभ दिलाएगा जिला अस्पताल

जिला अस्पताल में भर्ती होने वाले सभी पात्र मरीजों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा। जो दवाएं अस्पताल में नहीं होंगी, प्रबंधन उन्हें बाहर से खरीदकर उपलब्ध कराएगा। मरीजों का इलाज में कोई खर्च नहीं होगा। जिला अस्पताल ने एक अच्छी पहल की है। अब भर्ती होने वाले हर मरीज का नाम आयुष्मान योजना की सूची में देखा जाएगा। जो मरीज पात्र होंगे, तत्काल उनका गोल्डेन कार्ड बनाया जाएगा और सभी दवाएं मुफ्त मिलेंगी। बहुत से मरीजों को पता नहीं होता कि उनका नाम आयुष्मान योजना की सूची में है, इसलिए यह व्यवस्था की गई है। इससे मरीजों, डाक्टरों व अस्पताल को लाभ मिलेगा। जिला अस्पताल में सभी मरीजों का निश्शुल्क इलाज होता है, लेकिन भर्ती होने के बाद मरीजों को कई दवाएं बाहर से खरीदनी पड़ती हैं। वे इससे बच जाएंगे। सभी पात्र लोगों का सरकार ने बीमा कराया है। उसका पैसा संबंधित बीमा कंपनी को भेजा जा चुका है। इस योजना के तहत इलाज करने पर जिला अस्पताल को बीमा कंपनी खर्च वहन करेगी। इलाज करने वाले डाक्टर का निर्धारित शुल्क भी मिलेगा।

chat bot
आपका साथी