गोरखपुर शहर में एक दिसंबर से लागू होगी रीयल टाइम बिलिंग की व्यवस्था Gorakhpur News

बिजली निगम ने प्रदेश के कई खंडों में प्रयोग के तौर पर जुलाई माह में रीयल टाइम बिलिंग की शुरुआत की थी। अफसरों का कहना है कि नई व्यवस्था शुरू होने के बाद बिल जमा करने की संख्या बढ़ी है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 09:30 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 03:46 PM (IST)
गोरखपुर शहर में एक दिसंबर से लागू होगी रीयल टाइम बिलिंग की व्यवस्था Gorakhpur News
बिजली निगम से संबंधित प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। शहर के 80 हजार बिजली उपभोक्ताओं को बिल बनते ही जमा करने की सुविधा मिलेगी। शहर के तीन खंडों में एक दिसंबर से रीयल टाइम बिलिंग की व्यवस्था लागू की जा रही है। अभी प्रयोग के तौर पर टाउनहाल खंड में यह व्यवस्था लागू थी।

बिजली का बिल बनाने के बाद मीटर रीडर कभी एक तो कभी दो दिन बाद डाटा ट्रांसफर करते हैं। इस कारण चाहकर भी उपभोक्ता बिल बनते ही रुपये नहीं जमा कर पाते हैं। कई बार यदि मीटर रीडर ने ज्याद बिल बना दिया तो उपभोक्ता तत्काल संबंधित उपकेंद्र पर पहुंचकर खुद मीटर रीडिंग के आधार पर बिल बनवाकर जमा कर देते हैं। इस कारण मीटर रीडर का डाटा फीड नहीं हो पाता।

जुलाई में टाउनहाल में हुई थी शुरुआत

बिजली निगम ने प्रदेश के कई खंडों में प्रयोग के तौर पर जुलाई माह में रीयल टाइम बिलिंग की शुरुआत की थी। अफसरों का कहना है कि नई व्यवस्था शुरू होने के बाद बिल जमा करने की संख्या बढ़ी है।प्रयोग के तौर पर टाउनहाल खंड में भी एक जुलाई को यह व्‍यवस्‍था लागू हुई है।

इन खंडों में बनेंगे बिल

गोरखपुर शहर के बक्शीपुर, मोहद्दीपुर और राप्तीनगर में बिल बनाए जाने की सुविधा प्रदान की गई है। यहां पर उपभोक्‍ता बिल बनते ही पैसा जमा कर सकते हैं। इस तरह की व्‍यवस्‍था से उपभोक्‍ताओं को आसानी होगी। अधीक्षण अभियंता यूसी वर्मा का कहना है कि रीयल टाइम बिलिंग अभी टाउनहाल खंड में हो रही है। अब एक दिसंबर से बक्शीपुर, मोहद्दीपुर और राप्तीनगर में इसकी शुरुआत हो रही है। सभी मीटर रीडरों के मोबाइल में स्मार्ट बिलिंग एप अपलोड करा दिया गया है।

उल्‍लेखनीय है कि बिजली बिल को लेकर अक्‍सर उपभोक्‍ताओं और बिजली निगम के कर्मचारियों में विवाद हो जाता रहा। कहीं कहीं बिजली बिल में गड़बड़ी को लेकर उपभोक्‍ता लगातार परेशान होता रहा है। अब इस व्‍यवस्‍था से उसे परेशानी नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी