औद्योगिक इकाइयों में श्रमिकों के साथ कच्‍चे माल की भी समस्या Gorakhpur News

यहां पर श्रमिकों के साथ ही कच्‍चा माल मंगाने की भी बड़ी समस्या है। बड़े उद्योगों को छोड़ दें तो अन्य के यहां कच्‍चा माल आने में दिक्कत हो रही है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 07:30 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 07:30 PM (IST)
औद्योगिक इकाइयों में श्रमिकों के साथ कच्‍चे माल की भी समस्या Gorakhpur News
औद्योगिक इकाइयों में श्रमिकों के साथ कच्‍चे माल की भी समस्या Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। जिले में अधिकतर औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन शुरू हो गया है। पर, कई इकाइयों में श्रमिकों के साथ कच्‍चे माल की समस्या बनी हुई है। उद्यमियों की ओर से श्रमिकों से संपर्क किया गया है लेकिन अभी दूसरे प्रदेशों के श्रमिक नहीं पहुंच सके हैं।

महावीर जूट मिल के प्रबंध निदेशक धीरज मस्करा का कहना है कि उत्पादन तो धीरे-धीरे गति पकड़ रहा है लेकिन दूसरे प्रदेशों में गए श्रमिक अभी नहीं आ पाए हैं। अब ट्रेन भी चलने लगी है, जल्दी ही उनके आने की संभावना है। बाहर से आने वाले श्रमिकों को सरकार की गाइड लाइन के अनुसार स्वास्थ्य जांच व क्वारंटाइन कराने के बाद फैक्ट्री में प्रवेश दिया जाएगा।

दूसरे प्रदेशों में रहने वाले श्रमिकों को लाने की हो रही कोशिश

वीएन डायर्स के विष्णु प्रसाद अजितसरिया के अनुसार आसपास के श्रमिक पहुंच रहे हैं। बिहार में जिनका घर है, वे अभी नहीं आए हैं। अंकुर उद्योग के निखिल जालान ने बताया कि उनके यहां 60 से 70 फीसद उत्पादन हो रहा है लेकिन श्रमिकों की संख्या अभी पूरी नहीं हुई है। दूसरे प्रदेशों में रहने वाले श्रमिकों को लाने की कोशिश की जा रही है। उनके आते ही काम रफ्तार पकड़ लेगा।

कई इकाइयों में प्रदेश के बाहर से नहीं आ पा रहा कच्‍चा माल

श्रमिकों के साथ ही कच्‍चा माल मंगाने की भी बड़ी समस्या है। बड़े उद्योगों को छोड़ दें तो अन्य के यहां कच्‍चा माल आने में दिक्कत हो रही है। उद्यमी आरएन सिंह बताते हैं कि उनके यहां बनने वाले सामान की मांग खूब है लेकिन प्रदेश के बाहर से क'चा माल नहीं आ पा रहा है। वहां की फैक्ट्रियों में श्रमिक न मिलने से माल तैयार नहीं हो पा रहा, जिसके कारण उत्पादन बंद करना पड़ा है। कई और इकाइयों में भी बाहर से कच्‍चा माल नहीं आ पा रहा।

बाजार की भी समस्या

जिले में धागा बनाने की चार इकाइयां हैं। वहां उत्पादन भी धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है लेकिन देश के बड़े बाजार न खुलने से समस्या आ रही है। महावीर जूट मिल के धीरज मस्करा बताते हैं कि उनके यहां धागे का उत्पादन हो रहा है लेकिन भिवंडी, अहमदाबाद, कोलकाता के बड़े बाजार न खुलने से खपत नहीं हो पा रही। अंकुर उद्योग के निखिल जालान के अनुसार देश के कई हिस्सों में प्रॉसेस हाउस बंद होने से परेशानी हो रही है।  

chat bot
आपका साथी