Ayodhya Ram Mandir: प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र के गांव में राम मंदिर की धूम, बजी शहनाई

अयोध्या में श्रीराम मंदिर का शिलान्यास की तिथि तय होने के बाद से ही पीएम के प्रमुख सचिव रहे नृपेन्द्र मिश्र के गांव में हर्ष का माहौल है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 07:10 AM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 01:06 PM (IST)
Ayodhya Ram Mandir: प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र के गांव में राम मंदिर की धूम, बजी शहनाई
Ayodhya Ram Mandir: प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र के गांव में राम मंदिर की धूम, बजी शहनाई

देवरिया, महेंद्र कुमार त्रिपाठी। यूपी देवरिया जिले के कसिली गांव का अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण से नाता जुड़ गया है। वजह श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट मंदिर निर्माण समिति के प्रमुख व प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र का पैतृक गांव कसिली है। गांव में श्रीराम मंदिर निर्माण के शिलान्यास की धूम है। गांव के युवाओं व बुजुर्गों में उत्साह है। राम मंदिर के लिए भूमि पूजन से पहले दीपोत्सव की तैयारी शुरू हो गई है। शहनाई व सिंघा बजेगा। सोहर गीत महिलाएं गाएंगी। मिट्टी के दीए व बाती इकट्ठे किए जा रहे हैं। 

अयोध्या में भगवान राम जन्मभूमि पर पांच अगस्त को जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अन्य लोग श्री राम मंदिर का शिलान्यास किया। ठीक उसकी वक्त कसिली में शहनाई के साथ सिंघा की आवाज गूंजेने लगी। मंदिर को लेकर गांव के लोगों में जबरदस्त उत्साह  व उमंग है। 

घरों के मुंडेरों पर जले श्रद्धा के दीप

घरों में युवा व महिलाएं बाती बना रही हैं। गांव के आसपास के गांवों से मिट्टी के दीये मंगाए गए थे। ज्यादातर सामान की तैयारी हो चुकी है। गांव के लगभग सभी घरों के मुंडेरों व दरवाजे पर दीए जलाए गए। दूसरी तरफ ब्रह्म स्थान स्थित मंदिर में 2108 दीपदान भी किया जाएगा। गांव में लड्डू भी बांटा गया। 

युवा, बुजुर्ग व महिलाओं में उत्साह

युवाओं का नेतृत्व कर रहे अभिषेक मिश्र रजनी मिश्रा, स्नेहा का मानना है कि मेरे गांव के नृपेंद्र मिश्र की देखरेख में मंदिर बनने जा रहा है। इसका हम सभी को गर्व है। उधर बुजुर्ग कैलाश नाथ मिश्रा, सुरेश नाथ तिवारी, हरिलाल, चिरकूट, राम बड़ाई यादव, अदालत यादव, रामदुलारे सिंह कहते हैं कि इस माटी के लाल नृपेंद्र का भगवान राम की सेवा से नाता जुड़ने से यह गांव विश्व के मानचित्र पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति यह आभार व्यक्त करने का भी वक्त है। गांव की दमावती मिश्रा, रजनी मिश्रा, स्नेहा, अजांती देवी कहती हैं कि भगवान के लिए सोहर गीत गाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी