अगस्त की शुरुआत में होंगी राजर्षि टंडन विश्‍वविद्यालय की परीक्षाएं Gorakhpur News

समन्वयक ने बताया कि विवि की परीक्षा में लगभग 60 हजार परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। प्रमाण पत्र और डिप्लोमा कोर्स की परीक्षा एक घंटे में ली जाएगी जबकि पीजी डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रम के लिए विद्यार्थियों को डेढ़ घंटे की परीक्षा देनी होगी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 07:30 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 07:30 PM (IST)
अगस्त की शुरुआत में होंगी राजर्षि टंडन विश्‍वविद्यालय की परीक्षाएं Gorakhpur News
राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के मुख्‍य द्वार का फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज ने अपनी परीक्षाओं का प्रारूप तय कर लिया है। विश्वविद्यालय की परीक्षाएं अगस्त के पहले सप्ताह में आयोजित होंगी। जल्द ही परीक्षा की समय-सारिणी जारी कर दी जाएगी। यह जानकारी मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय समन्वयक प्रवीण कुमार ने दी।

प्रमाण पत्र और डिप्लोमा कोर्स की परीक्षा एक घंटे में

समन्वयक ने बताया कि विवि की परीक्षा में लगभग 60 हजार परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। प्रमाण पत्र और डिप्लोमा कोर्स की परीक्षा एक घंटे में ली जाएगी जबकि पीजी डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रम के लिए विद्यार्थियों को डेढ़ घंटे की परीक्षा देनी होगी। उन्होंने बताया कि कुलपति प्रो. सीमा सिंह ने कोरोना महामारी में छात्रों के हित को देखते हुए एक विषय के सभी प्रश्नपत्रों को एक पेपर में समाहित करने और परीक्षा को बहुविकल्पीय प्रणाली से आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। यानी परीक्षा ओएमआर सीट पर ली जाएगी।

अंतिम सेमेस्टर एवं अंतिम वर्ष के छात्रों की ही परीक्षाएं

विश्वविद्यालय में नामांकित पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर एवं अंतिम वर्ष के छात्रों की ही परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही जिन छात्रों को बीते वर्ष प्रथम वर्ष एवं प्रथम सेमेस्टर या मध्यवर्ती सेमेस्टर में प्रोन्नत कर दिया गया था उन्हेंं भी इस बार परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। उन्होंने बताया कि जल्द ही परीक्षा समिति की बैठक होगी, जिसमें परीक्षा कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

बता दें कि राजर्षि टंडन मुक्‍त विश्‍वविद्यालय की परीक्षाओं को लेकर छात्र काफी संशय में थे। उनकी समझ में नहीं आ रहा था कि परीक्षा होगी या नहीं होगी। यदि परीक्षा होगी तो कब होगी। विश्‍वविद्यालय के इस निर्णय से छात्रों को राहत मिली है। उनका जहां संशय दूर हुआ वहीं विश्‍वविद्यालय ने भी साफ कर दिया है। ऐसे में परीक्षा की तैयारी को लेकर छात्र तैयार बैठे हैं।

chat bot
आपका साथी