Gorakhpur Weather News: 25 जून तक जारी रहेगा बारिश सिलसिला, आज भी हल्‍की बार‍िश के आसार

गोरखपुर में सोमवार सुबह भी आसमान में बादल जमे हुए हैं। मौसम विशेषज्ञ ने आज भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए हैं। तापमान अधिकतम 29.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 23.8 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। बीते चैबीस घंटे में 41.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:05 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:05 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: 25 जून तक जारी रहेगा बारिश सिलसिला, आज भी हल्‍की बार‍िश के आसार
गोरखपुर में सोमवार को भी हल्‍की बार‍िश हुई। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर व उसके इर्द-गिर्द जिलों में रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला अभी 25 जून तक जारी रह सकता है। इसकी प्रमुख वजह है पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपरी हवाओं में बना चक्रवाती हवा का क्षेत्र। यह निम्न वायुदाब क्षेत्र के रूप में तब्दील हो चुका है। स्थान बदलकर इस क्षेत्र ने दक्षिण-पूर्व हिस्से में अपना डेरा जमा लिया है। इसके चलते पूर्वांचल में बारिश का माहौल बना हुआ है।

ऐसा रहेगा आज का मौसम

सोमवार सुबह भी आसमान में बादल जमे हुए हैं। मौसम विशेषज्ञ ने आज भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए हैं। तापमान अधिकतम 29.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 23.8 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। बीते चैबीस घंटे में 41.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। मौसम विभाग के अनुसार बारिश का यह आंकड़ा मध्यम बारिश का है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने भी बताया है कि हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला 25 जून तक जारी रहेगा। जून में अबतक करीब 300 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो औसत तीन गुना अधिक है।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते बदलेगा मौसम

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि 23 जून तक निम्न वायुदाब क्षेत्र की वजह से बारिश होगी। उसके बाद दो दिन की बारिश जम्मू के ऊपर बनने वाले पश्चिमी विक्षोभ के चलते होगी। उन्होंने बताया कि गणितीय माडल पर किए गए अध्ययन के मुताबिक सोमवार को भी पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 22 से 23 जून कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। 24 से 25 जून तक हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

अधिकतम तापमान 30 व न्‍यूनतम तापमान रहेगा 25 ड‍िग्री

इस दौरान 15 से 20 किलोमीटर की रफ्तार से पुरवा हवाओं के चलने का सिलसिला बना रहेगा। यह वायुमंडलीय परिस्थितियां तापमान को बढ़ने से रोके रखेंगी। 25 जून तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द ही रहेगा। न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होने पाएगा।

chat bot
आपका साथी