Gorakhpur Weather News: गोरखपुर में शुरू हुई बारिश, लोगों को मिली गर्मी से राहत

दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश में बना निम्न वायुदाब क्षेत्र आज मध्य प्रदेश के उत्तर-पश्चिम में चला गया है। ऐसे में बारिश की संभावना पर भी फिलहाल 24 से 48 घंटे के लिए विराम लग गया है। नतीजतन धूप कांटे की तरह चुभ रही है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 03:30 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 03:56 PM (IST)
Gorakhpur Weather News: गोरखपुर में शुरू हुई बारिश, लोगों को मिली गर्मी से राहत
गोरखपुर में शुरू हुई बारिश, गर्मी से मिली निजात। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : गोरखपुर में गुरुवार दोपहर बारिश शुरू हाे गई। बारिश से मौसम में थोड़ी ठंड मिली तो गर्मी से राहत महसूस हुई। वहीं कल तक दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश में बना निम्न वायुदाब क्षेत्र आज मध्य प्रदेश के उत्तर-पश्चिम में चला गया है। ऐसे में बारिश की संभावना पर भी फिलहाल 24 से 48 घंटे के लिए विराम लग गया है। नतीजतन धूप कांटे की तरह चुभ रही है। यहीं नहीं नमी का साथ पाकर वह उमस को बढ़ाने का काम भी कर रही है, लेकिन इस बीच मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय का पूर्वानुमान राहत देने वाला है।

वाराणसी से पटना के बीच बन रही एक दूसरी निम्‍न वायुदाब पट्टी

उनके मुताबिक वाराणसी से पटना के बीच एक दूसरी निम्न वायुदाब पट्टी बन रही है। यह वायुमंडलीय परिस्थिति गरज-चमक के साथ बारिश की वजह बनेगी। बारिश का यह सिलसिला चार से पांच दिन चलने की उम्मीद मौसम विज्ञानी अपने अध्ययन के आधार पर जता रहे हैं। गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तो कुछ पर मध्यम से भारी बारिश की उम्मीद है। खासकर नेपाल के तराई में कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। 10-11 अगस्त को मंडलीय बारिश का पूर्वानुमान है, यानी गोरखपुर और बस्ती मंडल के 50 से 75 फीसद स्थानों पर बारिश के आसार हैं। बारिश की वजह से बढ़ते तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। अधिकतम तापमान जो 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, उसके 32 डिग्री से नीचे आने की संभावना है।

न्‍यूनतम तापमान भी 25 से 26 डिग्री सेल्यियस के बीच रहेगा

27 डिग्री सेल्सियस के पार चल रहा न्यूनतम तापमान भी 25 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बारिश के लिए आसमान में जमे बादल धूप पर लगाम लगाएंगे और नमी को धूप का साथ नहीं मिलेगा तो हीट इंडेक्स भी नहीं बढ़ने पाएगा। नतीजा यह होगा कि लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलती रहेगी। फिलहाल धूप और नमी के तालमेल से हीट इंडेक्स 40 डिग्री सेल्सियस के पार है। ऐसे में लोगों को रिकार्ड तापमान से अधिक की गर्मी का अहसास हो रहा है। बीते गोरखपुर का अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आर्द्रता 65 से 91 प्रतिशत के बीच रही।

chat bot
आपका साथी