रेल यात्रियों को नहीं होना पडेगा परेशान, स्टेशन पर ही मिल जाएगा गरमागरम लजीज नाश्ता और खाना

कोरोना काल में ट्रेनों का संचलन बंद होने के बाद दोबारा शुरू हुआ है। स्‍टेशनों पर यात्रियों की भीड बढने लगी है। लेकिन स्‍टेशनों पर अभी खान-पान की कोई ठोस व्‍यवस्‍था नहीं है। ऐसे में आरसीटीसी गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन पर जन आहार केंद्र खोलने जा रहा है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 12:30 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 12:30 PM (IST)
रेल यात्रियों को नहीं होना पडेगा परेशान, स्टेशन पर ही मिल जाएगा गरमागरम लजीज नाश्ता और खाना
रेलवे स्‍टेशन पर ही यात्रियों को मिल जाएगा गर्मागर्म खाना व नाश्‍ता। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता, गोरखपुर। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर में भी खानपान की व्यवस्था सुदृढ़ होगी। यात्रियों को प्लेटफार्म पर ही गरमागरम लजीज नाश्ता और खाना मिल जाएगा। भूख लगने पर उन्हें स्टेशन के बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यात्रियों को खानपान की बेहतर सुविधा देने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने तैयारी शुरू कर दी है।

आइरसीटीसी खोलने जा रहा जन आहार केंद्र

आइआरसीटीसी ने फिलहाल प्लेटफार्म नंबर दो स्थित जन आहार को फिर से शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। टेंडर फाइनल हो चुका है। कार्यदायी संस्था जल्द ही जन आहार के कायाकल्प की तैयारी शुरू कर दी है। दरअसल, जन आहार पिछले साल लाकडाउन के पहले से ही बंद है। अब स्थिति सामान्य होने के बाद जन आहार की जरूरत महसूस की जाने लगी है।

ट्रेनों का संचलन शुरू होने के बाद बढ़ने लगी है यात्रियों की भीड़

लगभग सभी यात्री ट्रेनें स्पेशल के रूप में चलने लगी है। ऐसे में यात्रियों की भीड़ भी बढ़ने लगी है। लेकिन यात्रियों को खानपान को लेकर परेशानी उठानी पड़ती है। अधिकतर यात्री स्टेशन से बाहर जाते हैं तो कुछ स्टालों से चाय और बिस्किट से ही अपनी भूख मिटा लेते हैं। हालांकि, प्लेटफार्म नंबर एक और गेट नंबर चार पर आइआरसीटीसी की फास्ट फूट यूनिट है लेकिन सभी यात्री वहां तक नहीं पहुंच पाते हैं।

विश्‍व के सबसे लंबे प्‍लेटफार्म पर खान-पान की नहीं है अतिरिक्‍त व्‍यवस्‍था

इसके अलावा विश्व के सबसे लंबे प्लेटफार्म और एक से नौ नंबर तक खानपान की कोई अतिरिक्त सुविधा नहीं है। जानकारों के अनुसार जन आहार के अलावा प्लेटफार्म नंबर एक स्थित सबसे बड़े वेटिंग हाल में भी फास्ट फूड यूनिट खोलने की योजना है। स्थल निर्धारित हो गया है। जल्द ही इसको भी खोलने की कवायद शुरू हो जाएगी।

स्टेशन पर बिकने लगे फल

रेलवे स्टेशन पर अब फल भी बिकने लगे हैं। यात्री प्लेटफार्मों पर चाय-बिस्किट के साथ केला और सेब का भी आनंद ले सकेंगे। यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए स्टेशन प्रबंधन ने फलों के बिक्री की भी योजना तैयार की है। त्योहारों के समय यात्रियों की परेशानी बढ़ गई थी।

chat bot
आपका साथी