Railways E-catering Service: ट्रेन की सीट पर मिलेगी मनपसंद शहर की मनपसंद मिठाई, इन ट्रेनों में शुरू हुई सेवा

ट्रेनों में अब सिर्फ एक क्लिक पर अगले स्टेशन पर आपकी सीट पर रसमलाई आपके सामने होगी। आइआरसीटीसी ने ई कैटरिंग सेवा के तहत यात्रियों को सफर में पिज्जा के अलावा मशहूर रेस्टोरेंट का नाश्ता और भोजन के साथ क्षेत्र की खास मिठाई भी परोसने का निर्णय लिया है।

Pradeep SrivastavaFri, 11 Jun 2021 08:02 AM (IST)
ट्रेन के यात्रियों को अब एक क्लिक पर उनकी सीट पर ही मनपसंद भोजन मिलेगा। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। अगर आप गोरखपुर से लखनऊ की यात्रा कर रहे हैं और रास्ते में मनपसंद मिठाई खाने की इच्छा हुई तो इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सिर्फ एक क्लिक पर अगले स्टेशन पर आपकी सीट पर रसमलाई आपके सामने होगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने ई कैटरिंग सेवा के तहत यात्रियों को सफर में प्रतिष्ठित ब्रांड के पिज्जा के अलावा मशहूर रेस्टोरेंट का नाश्ता और भोजन के साथ क्षेत्र की खास मिठाई भी परोसने का निर्णय लिया है। 

नाश्ता और भोजन के साथ सीट पर पहुंच जाएगी मनपसंद मिठाई

प्रथम चरण में यह सुविधा जल्द ही गोंडा स्टेशन पर मिलनी शुरू हो जाएगी। आइआरसीटीसी से गोंडा के एक मशहूर मिष्ठान भंडार का करार अंतिम चरण में चल रहा है। लखनऊ और वाराणसी के बाद आइआरसीटीसी ने गोरखपुर के एक थ्री स्टार होटल और दो रेस्टोरेंट तथा छपरा के एक होटल को भी अपने वेबसाइट पर लाइव कर दिया है। यात्रियों को आइआरसीटीसी की वेबसाइट के फूड आन ट्रैक या फोन नंबर 1323 पर काल कर आनलाइन आर्डर करना होगा।

ट्रेन की सीट पर ही पिज्जा, मटन और चिकन भी मिलेगा

वेंडर निर्धारित स्टेशन, ट्रेन, कोच और सीट पर पिज्जा, मटन, चिकन आदि का पैकेट लेकर पहुंच जाएंगे। यात्री कैश या आनलाइन भुगतान कर सकते हैं। यात्री सफर में न सिर्फ मनपसंद नाश्ता और खाने का आर्डर कर सकते हैं। बल्कि होटलों के कमरे और मेन्यू में दर्ज नाश्ता, भोजन, मिठाई के अलावा टैक्सी और बस भी बुक कर सकते हैं। दरअसल, वर्ष 2014 से शुरू हुई ई कैटरिंग सेवा पिछले साल लाकडाउन में यात्री ट्रेनों के साथ बंद हो गई थी। अब स्थिति सामान्य होने के साथ यह सेवा फिर से परवान चढ़ने लगी है। पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी, छपरा और गोंडा के सभी ट्रेनों में ई कैटरिंग सेवा शुरू हो गई है।

गोरखधाम और हमसफर में शुरू हुई ट्रेन साइड वेंडिंग

ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ और खानपान की डिमांड बढ़ते ही आइआरसीटीसी ने ट्रेन साइड वेंडिंग (टीएसवी) सेवा भी शुरू कर दी है। गोरखपुर से चलने वाली गोरखधाम, हमसफर, गोरखपुर-पुणे, अमरनाथ और गोरखपुर-अहमदाबाद स्पेशल में भी टीएसवी शुरू हो गई है। गोरखपुर- पनवेल एक्सप्रेस में भी यह सुविधा जल्द शुरू हो जाएगी। जल्द ही सभी ट्रेनों में यह सुविधा मिलने लगेगी। यात्रियों को रास्ते में चाय, पानी के अलावा खानपान की पैक्ड सामग्री मिल जाएगी। हालांकि, बरौनी-बांद्रा अवध एक्सप्रेस में पेंट्रीकार की सेवा अभी भी ठप चल रही है। यहा जान लें कि ट्रेनों में अभी कुक्ड फूड (पका हुआ नाश्ता व भोजन) नहीं मिल रहा है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.