Bank News: रेलवे को-आपरेटिव बैंक भी ला रहा MIS स्‍कीम, सभी बैंकों से अध‍िक देगा ब्‍याज

Bank News रेलवे को-ऑपरेटिव बैंक गोरखपुर पोस्ट ऑफिस की तरह एमआइएस स्कीम लाने जा रहा है। इसके तहत बैंक के सदस्यों के अलावा बैंक गैर सदस्‍य लोग भी एकमुश्त धनराशि जमा कर उसका निश्चित मासिक आय प्राप्त कर सकते हैं।

Pradeep SrivastavaMon, 20 Sep 2021 01:30 AM (IST)
बैठक को संबोधि‍त करते बैंक के अध्‍यक्ष अरविंद चंद । - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Bank News : द एन ई एंड ईसी रेलवे इंपलाई मल्‍टी स्‍टेट प्राइमरी को-ऑपरेटिव बैंक गोरखपुर पोस्ट ऑफिस की तरह एमआइएस स्कीम लाने जा रहा है। इसके तहत बैंक के सदस्यों के अलावा बैंक गैर सदस्‍य लोग भी एकमुश्त धनराशि जमा कर उसका निश्चित मासिक आय प्राप्त कर सकते हैं। को-ऑपरेटिव बैंक इसका ब्याज सभी बैंक से अधिक देगा। यह न‍िर्णय बैंक की 100वें वार्षिक बैठक में सोमवार को ल‍िया गया।

शेयर मद की राश‍ि कम की गई

बैंक के अध्यक्ष अरविंद कुमार चंद ने बताया कि बैंक का मुख्य कार्य अपने सदस्यों को आसानी से ऋण उपलब्ध कराना होता है, अंशधारकों के हित को ध्यान में रखते हुए सभा ने निर्णय लिया है कि अब ऋण लेते समय का बीमा कराया जाएगा तथा ऋण लेते समय पूरी राशि पर शेयर के मद में जमा होने वाली 10 फीसद राशि को घटाकर पांच फीसद कर दिया जाए। इस न‍िर्णय से बैंक के लगभग पचास हजार सदस्यों को सीधा फायदा होगा।

24 घंटे के अंदर स्‍वीकृत कर रहे ऋण

अध्यक्ष ने बताया कि बैंक अपने अंशधारकों को मुख्यालय सहित किसी भी शाखा पर फार्म जमा करने के 24 घंटे के अंदर उनके ऋण की राशि का भुगतान कर देता है। बैंक अपने सीमित संसाधनों के बीच अपने अंशधारकों को अच्छी सेवा देने तथा उनको संतुष्ट करने के लिए प्रतिबद्ध है।

बैंक का शुद्ध लाभ बढ़ा

बैंक के सचिव सुनील कुमार सिंह ने बताया कि बीते वर्ष में बैंक ने 4030801 रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है। बैठक में सदन ने इसकी सराहना करते हुए शुद्ध लाभ के निस्तारण की स्वीकृति प्रदान की। इसी क्रम में वर्ष 2021 के लेखा-परीक्षित संतुलन पत्र एवं लाभ हानि खातों का साधारण सभा के सदस्यों द्वारा विचार विमर्श के बाद सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया, साथ ही साथ वर्ष 2021-22 के प्रस्तावित वार्षिक बजट पर भी विचार विमर्श के उपरांत सर्वसम्मति से वार्षिक बजट को पारित किया गया। साधारण सभा के सदस्यों ने वार्षिक प्रतिवेदन तथा वार्षिक बजट की सराहना की।

केंद्र व प्रदेश से नहीं म‍िला अनुदान

सचिव ने सदन को अवगत कराया बैंक को केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का अनुदान अथवा अंशदान नहीं मिला है। इसके बाद भी कर्मचारियों की इच्छाशक्ति, साहस एवं एकजुटता से स्थापित यह बैंक आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो गया है। बैंक की बैंकिंग सेवा त्वरित ऋण प्रदान करने की कार्यशैली और प्रबंधन क्षमता को रेल प्रशासन के साथ ही साथ बैंक के अंश धारकों ने भी सराहना किया।

बैठक में यह रहे शाम‍िल

गोरखपुर में बैंक के अध्‍यक्ष अरविंद कुमार चंद की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में बैंक के सचिव सुनील कुमार सिंह के बैंक का वार्षिक प्रतिवेदन सदन में उपस्थित सभी सदस्यों को पढ़कर सुनाया गया। सर्वसम्मति से पिछली बैठक की कार्यवृत्त की पुष्टि की गई। सचिव सुनील कुमार सिंह ने साधारण सभा के सदस्यों, संचालक मंडल के सदस्यों, रेल अधिकारियों तथा बैंक कर्मचारियों का आभार प्रगट क‍िया। बैठक में बैंक के उपाध्यक्ष अनुराग खरे, निदेशकगण उमेश कुमार गुप्ता, अनिल कुमार सिंह, अफरोज अली अंसारी, मनोज कुमार विश्वकर्मा, राजेश कुमार सिंह, पीयूष कुमार गौड़, अनुज कुमार, विनोद कुमार शर्मा, मुकेश प्रधान तथा कल्याण कोष समिति के सदस्य श्री संदीप कुमार सिंह रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.