लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस को बोर्ड की हरी झंडी, गोरखपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस का संचालन शुरू

रेलवे बोर्ड ने लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा दी है। यह ट्रेन भी स्पेशल के रूप में चलाई जाएगी। जिसमें सिर्फ आरक्षित श्रेणी के कोच ही लगाए जाएंगे। कंफर्म टिकट पर ही यात्रा की अनुमति होगी। कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 07:05 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 10:44 AM (IST)
लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस को बोर्ड की हरी झंडी, गोरखपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस का संचालन शुरू
रेलवे बोर्ड ने लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस को बोर्ड की हरी झंडी दे दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, कप्तानगंज, थावे के रास्ते चलने वाली लखनऊ- छपरा एक्सप्रेस को भी रेलवे बोर्ड ने हरी झंडी दिखा दी है। यह ट्रेन भी स्पेशल के रूप में चलाई जाएगी। जिसमें सिर्फ आरक्षित श्रेणी के कोच ही लगाए जाएंगे। कंफर्म टिकट पर ही यात्रा की अनुमति होगी। कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य होगा।

बोर्ड के दिशा-निर्देश पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने ट्रेन की रेक में लगने वाले कोचों को तैयार करने में जुट गया है। हालांकि, ठहराव और समय सारिणी पूर्व निर्धारित ही रहेगी।लेकिन रेक में कोचों के संयोजन में बदलाव हो सकता है। जानकारों का कहना है कि 26 जनवरी से पहले ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इस ट्रेन के चल जाने से लखनऊ से छपरा का आवागमन और आसान हो जाएगा। फिलहाल, इस रेलमार्ग पर लखनऊ-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस का संचालन पहले से ही हो रहा है।

गोरखपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस का संचालन भी शुरू

कप्तानगंज- थावे के रास्ते गोरखपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस का संचालन भी शुरू हो गया है। जो स्पेशल के रूप में प्रत्येक सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार एवं रविवार को 31 मार्च तक चलेगी। 05080 गोरखपुर-पाटलिपुत्र सुबह 03.35 बजे रवाना होकर कप्तानगंज, थावे के रास्ते दोपहर 12.53 बजे पाटलीपुत्र पहुंच रही है। 05079 पाटलिपुत्र- गोरखपुर अपराह्न 02.55 बजे रवाना होकर दीघा ब्रिज हाल्ट, दिघवारा, थावे, कप्तानगंज के रास्ते रात 11.50 बजे गोरखपुर पहुंच रही है। यह ट्रेन पहले पैसेंजर ट्रेन (सवारी गाड़ी) के रूप में चलती थी।

मार्ग बदलकर चलेगी पूर्वांचल एक्सप्रेस

पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल स्थित बलिया-फेफना रूट पर 17 जनवरी को दोहरीकरण का पैच कार्य और 27 से 30 जनवरी तक नान इंटरलाकिंग होगा। इसके चलते इस रेलमार्ग पर चलने वाली पूर्वांचल स्पेशल एक्सप्रेस सहित दर्जन भर ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार कुछ ट्रेनें निरस्त और कुछ आंशिक निरस्त रहेंगी। कई मार्ग बदलकर चलाई जाएंगी।

मार्ग बदलकर चलने वाली ट्रेन

20, 23 व 27 जनवरी को 05050 गोरखपुर- कोलकाता पूर्वांचल स्पेशल एक्सप्रेस भटनी- सिवान- छपरा के रास्ते चलेगी।

27 जनवरी को 05049 कोलकाता- गोरखपुर पूर्वांचल स्पेशल एक्सप्रेस छपरा- भटनी के रास्ते चलाई जाएगी।

किसान आंदोलन के चलते निरस्त रहेंगी ट्रेनें

गोरखपुर : पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन के चलते ट्रेनों का निरस्तीकरण जारी है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 15 जनवरी को चलने वाली 05211 दरभंगा-अमृतसर तथा 17 जनवरी को चलने वाली 05212 अमृतसर-दरभंगा स्पेशल ट्रेनें निरस्त रहेंगी। इसके अलावा कुछ ट्रेनें मार्ग बदलकर चलाई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी