North Eastern Railway: चार घंटे में पूरी होगी गोरखपुर से लखनऊ के बीच रेल यात्रा

रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य महेंद्र कुमार सिंह ने पूर्वोत्तर रेलवे को पत्र लिख कर परामर्श दिया है कि गोरखपुर-लखनऊ के बीच यात्रा का समय कम किया जाना चाहिए। दोहरी लाइन के साथ यहां विद्युतीकरण होने के बाद भी 7 से 8 घंटे ही लगते हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 11:39 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 11:39 AM (IST)
North Eastern Railway: चार घंटे में पूरी होगी गोरखपुर से लखनऊ के बीच रेल यात्रा
रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य ने गोरखपुर-लखनऊ की यात्रा चार घंटे में पूरी करने का सुझाव दिया है।

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर और राजधानी लखनऊ के बीच महज चार घंटे में ही रेल यात्रा पूरी हो सकती है। रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य महेंद्र कुमार सिंह ने पूर्वोत्तर रेलवे को पत्र लिख कर परामर्श दिया है कि गोरखपुर-लखनऊ के बीच यात्रा के समय को कम किया जाना चाहिए। इससे गोरखपुर और लखनऊ आने-जाने वाले यात्रियों के समय में काफी बचत होगी। उन्होंने कहा कि जोनल रेलवे, रेलवे बोर्ड को वास्तविक स्थिति से अवगत कराए और यात्रा के समय में कटौती करवाकर यात्रियों को सहूलियत प्रदान करे।

रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य ने दिया सुझाव

पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा मांगे गए सुझाव के जवाब में महेंद्र कुमार सिंह ने पत्र लिख कर कहा है कि कुछ वर्षों पहले गोरखपुर-लखनऊ के मध्य सिंगल और गैर विद्युतीकृत मार्ग हुआ करता था, तब इन दोनों शहरों के बीच यात्रा करने में आमतौर पर 7 से 8 घंटे लगते थे। मगर अब दोहरी लाइन के साथ यहां विद्युतीकरण होने के बाद भी 7 से 8 घंटे ही लगते हैं।

महेंद्र सिंह ने कहा है कि राजधानी लखनऊ से गोरखपुर के बीच यात्रा के समय में कटौती न करना समझ से परे है। रेल से सड़क पर यातायात के स्थानांतरण के बारे में रेलवे खुद पूरी तरह से जागरूक है। इससे रेलवे को भी काफी फायदा होगा और दो शहरों के बीच दूरी कम होने से परस्पर पर्यटन को भी काफी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा है कि जोनल रेलवे की जिम्मेदारी है कि वह रेलवे बोर्ड को ट्रेनों द्वारा लिए जा रहे इस अतिरिक्त समय के बारे में बताए और उन्हें वास्तविक स्थिति से अवगत कराए ताकि गोरखपुर-लखनऊ के बीच लगने वाले समय को कम किया जा सके।

पूर्वोत्तर रेलवे की उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य हैं महेंद्र

महेंद्र कुमार सिंह दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर, विश्वविद्यालय के मीडिया एवं जनसंपर्क अधिकारी होने के साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे की क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता समिति के सदस्य भी हैं। दिल्ली में मीडिया में काम करने के दौरान महेंद्र कुमार सिंह ने लंबे वक्त तक रेलवे कवर किया है, उन्हें रेलवे के बारे में लंबा अनुभव है उन्होंने कहा है कि वह पूर्वोत्तर रेलवे के यात्रियों के सफर को सुगम और बेहतर बनाने के लिए निरन्तर प्रयासरत रहेंगे।

chat bot
आपका साथी