गोरखपुर में रेडीमेड के थोक कारोबारी के प्रतिष्‍ठानों पर छापे, नहीं मिला 75 लाख के माल का रिकार्ड

वाणिज्य कर विभाग की टीम ने गोरापुर के थोक रेडीमेड कारोबारी के प्रतिष्ठान और दुकान पर ज्वाइंट कमिश्नर के नेतृत्व में छापेमारी की। एक ही समय में तीन टीमों ने अलग-अलग छापेमारी की जिससे गीता प्रेस रोड के रेडीमेड कारोबारियों में अफरा-तफरी मच गई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 10:05 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 10:05 AM (IST)
गोरखपुर में रेडीमेड के थोक कारोबारी के प्रतिष्‍ठानों पर छापे, नहीं मिला 75 लाख के माल का रिकार्ड
गोरखपुर में वाणिज्‍य कर विभाग की टीम ने कारोबारी के प्रतिष्‍ठानों पर छापेमारी की।

गोरखपुर, जेएनएन। वाणिज्य कर विभाग की टीम ने गीता प्रेस रोड स्थित दीवान दयाराम के एक थोक रेडीमेड कारोबारी के प्रतिष्ठान और दुकान पर ज्वाइंट कमिश्नर के नेतृत्व में छापेमारी की। एक ही समय में तीन टीमों ने अलग-अलग छापेमारी की, जिससे गीता प्रेस रोड के रेडीमेड कारोबारियों में अफरा-तफरी मच गई। सूचना मिलते ही कई दुकानदार शटर गिराकर भाग खड़े हुए। छापेमारी के दौरान संबंधित प्रतिष्ठान के कारोबारी से करीब 75 लाख कीमत के रेडीमेड गारमेंट का मौके पर कोई स्टाक रजिस्टर नहीं मिला। पिछले काफी दिनों से इनके द्वारा वास्तविक से कम बिक्री घोषित की जा रही थी, जिसके आधार पर टीम ने छापेमारी की कार्रवाई की।

वाणिज्य कर की टीम ने गीताप्रेस रोड स्थित थोक कारोबारी के प्रतिष्ठान पर की छापेमारी

विभाग को शिकायत मिली थी कि व्यापारी द्वारा बिना बिल बाउचर के लाखों का माल रेलवे और ट्रांसपोर्ट से मंगाया जा रहा था। जिसके बाद एडिशनल कमिश्नर ग्रेट टू राजेश सिंह के निर्देशन व जेसी एसआइबी रेंज बी आरसी दूबे के नेतृत्व में तीन टीमों का गठन किया गया। पहली टीम का नेतृत्व डीसी एसआइबी एसएन सिंह, दूसरी टीम का नेतृत्व डीसी एसआइबी एसएन यादव और तीसरी टीम का नेतृत्व असिस्टेंट कमिश्नर खंड सात राजेश कुमार सिंह कर रहे थे। छापेमारी में शामिल अधिकारियों ने बताया कि कारोबारी करीब 75 लाख से अधिक माल का कोई कागज नहीं दिखा सका। जो कागज दिखाया गया वह वास्तविक प्रतीत नहीं हो रहा था। छापेमारी में सूर्य प्रकाश, प्रशांत द्विवेदी, विष्णु कुमार, निसिद्ध कुमार और पुलिस की टीमें मौजूद रहीं।

काफी दिनों से सूचना मिल रही थी कि होजरी गारमेंट के विक्रेता जीएसटी बचाकर चोरी छिपे माल की थोक बिक्री कर रहे हैं। विभाग को बहुत कम बिक्री दिखाकर काफी कम टैक्स जमा कर रहे हैं। लगातार बिक्री में गिरावट भी दर्शायी जा रही थी। जांच में दो अघोषित गोदाम से माल की बरामदगी की गई। जांच चल रही है, कारोबारी से साढ़े साल लाख का अर्थदंड व टैक्स वसूल किया जाएगा। - राजेश सिंह, एडिशनल कमिश्नर, ग्रेट टू।

chat bot
आपका साथी