Coronavirus in Gorakhpur: गोरखपुर में क्वारंटाइन सेंटर तैयार, बाहर से आने वाले होंगे क्‍वारंटाइन Gorakhpur News

सदर तहसीलदार डा. संजीव दीक्षित ने बताया कि गोरखनाथ क्षेत्र में एवं बशारतपुर क्षेत्र में क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। तहसील प्रशासन की ओर से रेलवे स्टेशन एवं बस स्टेशन पर आने वाले लोगों की जांच की जा रही है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 03:26 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 06:52 PM (IST)
Coronavirus in Gorakhpur: गोरखपुर में क्वारंटाइन सेंटर तैयार, बाहर से आने वाले होंगे क्‍वारंटाइन Gorakhpur News
कोरोना वायरस संक्रमण का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। बाहर से आने वाले लोगों की बढ़ती संख्या के बीच जिले के सात में से छह तहसीलों में आठ संस्थागत (इंस्टीट््यूशनल) क्वारंटाइन सेंटर क्रियाशील किए गए हैं। बाहर से आने वाले लोगों की जांच करने के बाद यदि वे निगेटिव निकलते हैं तो उन्हें घर भेज दिया जाता है। पाजिटिव निकलने पर भी यदि वे घर जाना चाहते हैं तो उन्हें वहां आइसोलेट रहने को कहा जा रहा है और जिसके घर पर जगह नहीं है, उसे क्वारंटाइन सेंटर में रुकने की सलाह दी जा रही है। सदर तहसील क्षेत्र में गोरखनाथ एवं बशारतपुर में क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं।

गोरखनाथ एवं बशारतपुर में क्‍वारंटाइन सेंटर तैयार

सदर तहसीलदार डा. संजीव दीक्षित ने बताया कि गोरखनाथ क्षेत्र में एवं बशारतपुर क्षेत्र में क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। तहसील प्रशासन की ओर से रेलवे स्टेशन एवं बस स्टेशन पर आने वाले लोगों की जांच की जा रही है। जो पाजिटिव निकल रहे हैं उन्हें उनकी सुविधानुसार घर पर आइसोलेट होने को कहा जा रहा है। जिनके घर पर जगह नहीं है, उन्हें सेंटर में आइसोलेट किया जा रहा है। अभी दोनों स्थानों पर रुकने वालों की संख्या नहीं है, हालांकि व्यवस्था पूरी है। एक व्यक्ति क्वारंटाइन सेंटर में रुके थे, उनका खाना उनके घर से आता था। दो दिन में ही वह निगेटिव होकर घर चले गए। संख्या बढ़ती है तो वहां किचन भी शुरू किया जाएगा।

सहजनवां में दो सेंटर

सहजनवां तहसील क्षेत्र में दो सेंटर स्थापित किए गए हैं। गीडा क्षेत्र के सेक्टर सात स्थित डेंटल कालेज में 100 बेड जबकि नगर पंचायत के मुरारी इंटर कालेज में 20 बेड का क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। तहसीलदार शशिभूषण पाठक ने बताया कि सेंटर में अभी कोई व्यक्ति नहीं रह रहा है। गांवों में इस तरह का सेंअर बनाने की जिम्मेदारी लेखपालों को दी गई है। कैंपियरगंज के संत निरंकारी भवन बाहर से आने वाले लोगों के लिए क्वारंटाइन सेंटर के रूप में स्थापित किया गया है। तहसीलदार लालजी विश्वकर्मा ने बताया कि केंद्र पर राजस्व कर्मियों की डयूटी लगायी गई है। गांवों में पंचायत भवनों को क्वारंटाइन सेंटर बनाया जाएगा।  खजनी तहसील के अंतर्गत श्रीमती द्रौपदी देवी इंटरमीडिएट कालेज को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। बाहर से आने वाले लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य जांच के लिए तीन डाक्टर तैनात किए गए हैं। तहसीलदार प्रद्युम्न पटेल ने बताया कि मरीजों की संख्या बढऩे पर और केंद्र बनाए जाएंगे। बाहर से आने वाले 97 लोगों की जांच की जा चुकी है। बांसगांव तहसील में स्थित नार्मल स्कूल को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। एसडीएम विनय पांडेय ने बताया कि अभी कोई व्यक्ति वहां मौजूद नहीं है। गोला तहसील क्षेत्र में भी एक सेंटर क्रियाशील किया गया है। एसडीएम राजेंद्र बहादुर के अनुसार गोला स्थित रैन बसेरा में 27 बेड का क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है। चौरी चौरा क्षेत्र में अभी कोई क्वारंटाइन सेंटर नहीं बनाया गया है।

chat bot
आपका साथी