पुरवा हवाओं ने बदला मौसम का मिजाज, चक्रवातीय हवाओं के साथ मिलकर पुरवा हवाएं कराएंगी हल्की बारिश

​​​​​Gorakhpurweatherforecast गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के 75 फीसद स्थानों पर बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश के आसार हैं। गोरखपुर के उत्तरी हिस्से यानी महराजगंज निचलौल आनंदनगर में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका भी बन रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 10:39 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 07:33 PM (IST)
पुरवा हवाओं ने बदला मौसम का मिजाज, चक्रवातीय हवाओं के साथ मिलकर पुरवा हवाएं कराएंगी हल्की बारिश
गोरखपुर में पुरवा हवाओं ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। बंगाल की खाड़ी की ओर से 20 से 25 किलोमीटर की रफ्तार से चल रहीं पुरवा हवाओं की वजह से आसमान में बादलों ने डेरा डाल लिया है। इन बादलों ने धूप के तेवर को कम कर दिया है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपरी वायुमंडल में चक्रवातीय हवाओं और निचले में निम्न वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है। पुरवा हवाएं ने इनका साथ पाकर मौसम का मिजाज बदलना शुरू कर दिया है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के अनुसार यह वायुमंडलीय परिस्थितियां अगले दो से तीन दिन तक आंधी सरीखी तेज हवा के साथ बूंदाबादी से लेकर हल्की बारिश की वजह सकती हैं।

हल्‍की बूंदाबांदी के आसार

मौसम विशेषज्ञ के अनुसार गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के 75 फीसद स्थानों पर बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश के आसार हैं। गोरखपुर के उत्तरी हिस्से यानी महराजगंज, निचलौल, आनंदनगर में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका भी बन रही है। इसके चलते अगले करीब एक सप्ताह तक लोगों को गर्मी से राहत मिलती रहेगी। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जाने पाएगा जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की संभावना है। पुरवा हवाओं के चलते वातावरण की आर्द्रता का प्रतिशत बढ़ा रहेगा, ऐसे में हवाएं भी गर्मी से राहत देने का काम करेंगी। 

7 के बाद मौसम होगा साफ, शुरू होगी उमस भरी गर्मी 

मौसम विशेषज्ञ के अनुसार सात जनवरी तक बूंदाबादी से लेकर बारिश का सिलसिला छिटपुट चलता रहेगा। लेकिन उसके बाद मौसम साफ होगा और धूप अपने पुराने तेवर में नजर आएगी। चूंकि बारिश वह बादल वातावरण को नमी के देकर जाएंगे, ऐसे में जब धूप को नमी का साथ मिलेगा तो उमस भरी गर्मी का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इन परिस्थितियों पैमाने पर तो तापमान 40 से कम ही होगा लेकिन गर्मी का अहसास 42 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का आशंका है।

chat bot
आपका साथी