कोरोना से बचाव के लिए प्रोटोकाल का पालन व टीकाकरण जरूरी

बस्‍ती के एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन ने कहा है कि कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करके व टीकाकरण में तेजी लाकर कोविड के नए वैरियंट ओमीक्रोन को भी काबू में लाया जा सकता है। दूसरी लहर के बाद लोग कोविड प्रोटोकाल को भूल कर उल्लंघन कर रहे हैं।

Navneet Prakash TripathiSat, 04 Dec 2021 07:05 AM (IST)
कोरोना से बचाव के लिए प्रोटोकाल का पालन व टीकाकरण जरूरी। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बस्‍ती के एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन ने कहा है कि कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करके व टीकाकरण में तेजी लाकर कोविड के नए वैरियंट ओमीक्रोन को भी काबू में लाया जा सकता है। दूसरी लहर के बाद जिस तरह से लोग कोविड प्रोटोकाल को भूल कर उल्लंघन कर रहे हैं, उससे स्थिति बिगड़ सकती है। मास्क का प्रयोग, शारीरिक दूरी बनाए रखकर व भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज कर कोविड के नए वैरियंट को भी फैलने से रोका जा सकता है।

विदेश से आने वालों के संपर्क में आए लोगों की कराई जा रही जांच

एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन का कहना है कि फिलहाल यहां पर नए वैरियंट का कोई केस नहीं है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की अपनी ओर से तैयारियां पूरी हैं। विदेश से विशेषकर हाईरिस्क वाले देशों से आने वालों व उनके संपर्क में आए लोगों की आरटीपीसीआर जांच कराई जा रही है। इलाज के लिए एल-वन अस्पताल से लेकर मेडिकल कालेज बस्ती तक में पूरी व्यवस्था है और व वहां पर प्रशिक्षित स्टाफ की तैनाती भी है। अगर सभी लोग एक बार फिर कोविड प्रोटोकाल का पालन करना शुरू कर दें तो नए वैरियंट के किसी भी तरह के फैलाव को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण में तेजी लाकर भी नए वैरियंट को रोकने में मदद मिलेगी।

ओमीक्रोन को लेकर अलर्ट पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग

अल्फा, बीटा व डेल्टा पर काबू पाने के बाद स्वास्थ्य विभाग अब कोविड के नए वैरियंट ओमीक्रोन को लेकर एक बार फिर अलर्ट है। सैंपलिंग में तेजी लाते हुए रेल व बस से आने वाले यात्रियों की जांच में तेजी लाई गई है। टीकाकरण से ओमीक्रोन वेरियंट के बचाव को लेकर तमाम चर्चाओं के बीच चिकित्सक इस बात को लेकर एकमत हैं कि टीका लगा होने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जो हर प्रकार के वायरस से लड़ने में मददगार साबित होती है।

बुजुर्गों के टीकाकरण पर जोर

कोविड से बुजुर्गो को सुरक्षित बनाने को लेकर इन दिनों बुजुर्गों के टीकाकरण पर ज्यादा जोर है। नोडल अधिकारी नगरीय क्षेत्र डा. एके कुशवाहा के नेतृत्व में टीम रेलवे स्टेशन पर सैंपलिंग कर रही है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.