जिले के पांच लाभार्थियों को मिला टूल किट

बस्ती सीएम योगी आदित्यनाथ ने बस्ती समेत प्रत्येक जिले में सूक्ष्म लघु एवं मध्यम (एमएसएमई) उद्योगों को

JagranThu, 24 Jun 2021 06:16 AM (IST)
जिले के पांच लाभार्थियों को मिला टूल किट

बस्ती : सीएम योगी आदित्यनाथ ने बस्ती समेत प्रत्येक जिले में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम (एमएसएमई) उद्योगों को बढावा देने के लिए लोन मेला आयोजित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने उद्यमियों की समस्याएं प्राथमिकता के आधार पर सुनने और दूर करने के साथ ही बैंकों में ऋण जमानुपात का लक्ष्य हर हाल में पूरा करने पर जोर दिया।

बुधवार को सीएम ने लखनऊ में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों की 30642 इकाइयों को 2505.58 करोड़ रुपये का आनलाइन ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सर्वाधिक युवाओं के होने के बावजूद बेरोजगारी दर देश में सबसे कम है। पिछले 4.5 वर्षो में चार लाख से अधिक सरकारी नौकरी देने के साथ 1.5 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार दिया गया है। इसमें सबसे ज्यादा योगदान सूक्ष्म, लघु एंव मध्यम उद्योगों का है। पिछले वर्ष 40 लाख प्रवासी प्रदेश में आए थे तथा सभी को उनकी क्षमता के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराया गया। उद्योग क्षेत्र में पुरुषों के साथ ही आधी आबादी को मिशन शक्ति से जोड़कर उद्योग स्थापना में अवसर प्रदान किया गया।

मुख्यमंत्री ने भदोही, आगरा एवं गाजियाबाद के व्यापार संगठन के पदाधिकारियों से बातचीत की। उन्होंने वाराणसी, ललितपुर, प्रयागराज, गोरखपुर, मथुरा एवं कानपुर देहात के ऋण प्राप्तकर्ता लाभार्थियों से संवाद करते हुए शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पांच लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति पत्र एवं टूलकिट वितरित किया।

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि कोरोना काल में एमएसएमई को दो लाख करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया गया है। अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने कहा कि पिछले वर्ष 73765 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया गया था। इस वर्ष 75 हजार करोड़ ऋण वितरण का लक्ष्य है।

एनआइसी में जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत पूजा श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत दुग्ध उत्पादन के लिए राजेश कुमार, एक जनपद एक उत्पाद वित्तपोषण योजना के तहत फर्नीचर उद्योग के लिए शैलेन्द्र सिंह तथा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत बढईगिरी के लिए लवकुश गौड़ तथा हलवाई के लिए विशाल कुमार को टूलकिट प्रदान किया।

यहां एनआइसी में डीएम सौम्या अग्रवाल, उपायुक्त उद्योग उदय प्रकाश, लीड बैंक मैनेजर अविनाश चन्द्रा, अरविंद आनंद तथा लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.