कुशीनगर में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित

कुशीनगर में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कार्यक्रम तय हो गया है चुनाव आयोग की अधिसूचना के बाद 26 जून को प्रत्याशी दाखिल करेंगे नामांकन उसी दिन होगी पर्चो की जांच तीन जुलाई को निर्वाचित सदस्य करेंगे मतदान उसी दिन मतों की गणना होगी तथा परिणाम घोषित होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 05:00 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 05:00 AM (IST)
कुशीनगर में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित
कुशीनगर में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित

कुशीनगर : पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के क्रम में गुरुवार को जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) डीएम एस राजलिगम ने कार्यक्रम घोषित कर दिया है। बताया कि 26 जून को सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन व इसी दिन तीन बजे के बाद नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापसी 29 को सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक होगी। मतदान तीन जुलाई को सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक व उसके बाद मतों की गणना होगी।

निर्वाचन संबंधी समस्त कार्य कलेक्ट्रेट स्थित जिला मजिस्ट्रेट न्यायालय कक्ष में होंगे। निर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों की सूची तैयार कर ली गई है, जिसकी प्रमाणित प्रति कार्यालय जिला मजिस्ट्रेट, जिला पंचायत, जिला निर्वाचन कार्यालय (पंचायत एवं नगरीय निकाय) पर प्रकाशित कर एक प्रति सभी जिला पंचायत सदस्यों के पते पर भेजी जा चुकी है। जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि नाम निर्देशन पत्र न्यायालय कक्ष से सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे लिए व दाखिल किए जाएंगे। यदि वह उसे लेने में असमर्थ हो तो अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व)/ सहायक निर्वाचन अधिकारी को दिए जा सकते हैं। बताया कि यदि निर्वाचन में एक से अधिक प्रत्याशी होंगे तो मतदान होगा।

नवनिर्वाचित प्रधान व बीडीसी का शपथ ग्रहण आज

जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिगम ने बताया कि पंचायत उपचुनाव में रिक्त पदों पर नवनिर्वाचित प्रधान व बीडीसी तथा ग्राम पंचायत सदस्यों को वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये शुक्रवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। बताया कि सामान्य पंचायत निर्वाचन 2021 की मतगणना के बाद कतिपय पदों का कोई नाम निर्देशन प्राप्त ना होने अथवा किसी भी कारण से निर्वाचन प्रक्रिया न हो पाने से 70 सीटों पर चुनाव नहीं हो पाए थे, जिसमें प्रधान पद के एक, 11 बीडीसी व बाकी ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 12 को मतदान व 14 को मतगणना कराई गई थी। नवगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 20 जून को होगी। संघटित ग्राम पंचायत के प्रधानों एवं सदस्यों को बीडीओ या एडीओ पंचायत शपथ दिलाएंगे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम पर निगरानी संबंधित एसडीएम रखेंगे।

chat bot
आपका साथी