बॉटल पाम व कचनार से भी गोरखपुर मेंंहोगा प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का स्वागत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब हेलीपैड से उतरकर खाद कारखाना स्थित कार्यक्रम स्थल की तरफ चलें तो उनके सामने खूबसूरत पौधों का नजारा हो इसको लेकर कारखाना प्रबंधन संजीदा है। पीएम के स्वागत के लिए सड़क पर बॉटल पाम कचनार समेत कई खूबसूरत पौधे लगाए जा रहे हैं।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 02:28 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 02:28 PM (IST)
बॉटल पाम व कचनार से भी गोरखपुर मेंंहोगा प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र  मोदी का स्वागत
खाद कारखाना परिसर में सड़को के किनारे रोपे गए बोतल बाम के पौधे । जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब हेलीपैड से उतरकर खाद कारखाना स्थित कार्यक्रम स्थल की तरफ चलें तो उनके सामने खूबसूरत पौधों का नजारा हो, इसको लेकर कारखाना प्रबंधन संजीदा है। पीएम के स्वागत के लिए सड़क पर बॉटल पाम, कचनार समेत कई खूबसूरत पौधे लगाए जा रहे हैं। परिसर में हेलीपैड से सभास्थल तक सड़क के दोनों तरफ 500 पौधे लगाए जा रहे हैं, जो दिल्ली से आए हैं। परिसर में एक हजार कचनार, सेमल सहित अन्य पौधे लगाए जाएंगे, जो काशी से मंगाए गए हैं।

दिल्‍ली से मंगाए गए बाटल पाम

दिल्ली से मंगाए बॉटल पाम बोतल पाम के अधिकांश पौधे रोपे जा चुके हैं। यह पौधे करीब छह से सात फिट के हैं। इसके अलावा सुंदर दिखने वाला कचनार, शेमल के करीब एक पौधों को रोपा जा रहा है। वन विभाग के 20 श्रमिक सड़क के किनारे मौजूद पेड़ों की सूखी डालियों की छटाई में जुटी हुई हैं। ताकि आवागमन के दौरान सूखी डालियां बाधक न बनें। इसके अलावा उद्यान विभाग कार्यक्रम स्थल पर अपने 1500 गमलों में शोभाकार पौधे लगा रहा है। उद्यान विभाग के कर्मचारी कार्यक्रम स्थल पर गमलों को सजाने में जुटे हुए हैं।

हिंदुस्‍तान उर्वरक रसायन लिमिटेट ने मंगाए पौधे

डीएफओ विकास कुमार यादव ने बताया कि पौधे हिंदुस्‍तान उर्वरक रसायन लिमिटेड के द्वारा मंगाए गए हैं। इसमें से बोतल पाम के पौधे दिल्ली से मंगाए गए हैं। शेष पौधे काशी से मंगाया गया है। अधिकांश पौधे खाद कारखाना परिसर में रोपे जा चुके हैं। अन्य पौधे रोपे जा रहे हैं। जल्द ही उनका भी रोपण हो जाएगा। इन पौधे से खाद कारखाना परिसर देखने में सुंदर तो लगेगा ही, यह पर्यावरण संरक्षण में भी अपनी अहम भूमिका निभाएंगे।

कोना-कोना चमकाने में जुटे सफाई कर्मी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को देखते हुए शहर से लेकर गांव तक विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से 100 से अधिक सफाई कर्मी लगाए गए हैं। ये कर्मी जीडीए की कालोनियों एवं पार्कों की सफाई में जुटे हैं। पंचायती राज विभाग के सफाई कर्मी ग्राम पंचायतों के साथ ही हिन्दुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) के परिसर में भी सफाई में जुटे हैं। चार दिसंबर को एचयूआरएल परिसर में 350 कर्मियों ने डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर के निर्देशन में सफाई की।

जीडीए के कर्मचारी कर रहे कालोनियों की साफ-सफाई

जीडीए के कर्मचारी यशवंत सिंह एवं रणजीत सिंह की देखरेख में विभिन्न कालोनियों में सफाई कराई जा रही है। कूड़ा हटाने के बाद जहां गड्ढे बन गए हैं, वहां मिट्टी भरी जा रही है। कालोनियों के पार्क में भी मिट्टी डालकर उसे बराबर किया जा रहा है। पार्कों एवं सड़क किनारे बड़ी घास भी काटी जा रही है। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह प्रतिदिन शाम को सफाई कार्य की समीक्षा कर रहे हैं। दूसरी ओर पंचायती राज विभाग की ओर से शनिवार को 100 से अधिक ग्राम पंचायतों में सघन सफाई अभियान चलाया गया।

कूडा उठाने के लिए लगाई गई जेसीबी व ट्राली

कूड़ा उठाने के लिए जेसीबी एवं ट्राली भी लगाई गई है। सात दिसंबर तक सभी ग्राम पंचायतों में सफाई का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। कहीं भी सार्वजनिक स्थान पर कूड़ा नहीं नजर आएगा। गांवों से उठाया जा रहा कूड़ा गड्ढा खोदकर मिट्टी से दबा दिया जा रहा है। पूरे जिले में 300 से अधिक सफाई कर्मी इस काम में लगाए गए हैं। डीपीआरओ का कहना है कि शासन के निर्देश पर विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। 500 से अधिक ग्राम पंचायतों को साफ किया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी