गोरखपुर में एम्स की ओपीडी शुरू कराएंगे प्रधानमंत्री मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी अपने आगामी दौरे में गोरखपुर को एम्स की भी सौगात देंगे। 24 फरवरी को प्रधानमंत्री के हाथों आयुष विंग का लोकार्पण होने के बाद मरीजों का उपचार शुरू हो जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 10:31 AM (IST) Updated:Wed, 20 Feb 2019 09:46 AM (IST)
गोरखपुर में एम्स की ओपीडी शुरू कराएंगे प्रधानमंत्री मोदी
गोरखपुर में एम्स की ओपीडी शुरू कराएंगे प्रधानमंत्री मोदी

गोरखपुर, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने आगामी दौरे में जनपदवासियों को एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) की भी सौगात देंगे। 24 फरवरी को प्रधानमंत्री के हाथों आयुष विंग का लोकार्पण होने के बाद मरीजों का उपचार शुरू हो जाएगा। इसके लिए चिकित्सकों की नियुक्ति प्रक्रिया जहां पूरी की जा चुकी है वहीं अन्य इंतजाम अंतिम चरण में हैं। पहले चरण में आयुष विंग की शुरुआत होगी, जबकि इसके बाद दूसरे विभागों की ओपीडी शुरू की जाएगी।

भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन में सम्मिलत होने के लिए 24 फरवरी को गोरखपुर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई योजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इसमें गैस बाटलिंग प्लांट, चीनी मिल, एक्सप्रेस-वे के साथ सरकार की महात्वाकांक्षी एम्स परियोजना भी शामिल है। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार एम्स का निर्माण भले ही शत-प्रतिशत पूरा न हुआ हो, लेकिन आयुष विंग का निर्माण पूरा हो चुका है। इस विंग की शुरुआत करने के लिए चिकित्सकों की नियुक्ति भी की जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जोधपुर स्थित एम्स के जरिए दिसंबर के अंतिम हफ्ते में 11 विभागों के लिए रिक्तियां निकाली थीं, जिसमें कई पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। ओपीडी के लिए अन्य उपकरण और संसाधन यहां भेजे जा रहे हैं।

गोरखपुर एम्स फिलहाल जोधपुर एम्स की निगरानी और देखरेख में संचालित होगा। जोधपुर एम्‍स के निदेशक डॉ. संजीव मिश्रा को ही यहां का भी चार्ज दिया गया है। एम्स के लोकार्पण से पहले केंद्र सरकार के संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी एक-दो दिन में गोरखपुर पहुंच जाएंगे। लोकार्पण से पहले वह तैयारियों को अंतिम रूप देंगे। वहीं इसके निर्माण में लगी संस्था हाइट्स के अधिकारियों को भी अधूरे कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने बताया कि प्रधानमंत्री के दौरे पर कई परियोजनाओं का लोकार्पण होना है, जिसमें एम्स भी शामिल है। मंत्रालय के निर्देश पर इसकी तैयारियां पूरी कराई जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी