Primary Education: बच्‍चों के बिना पहली जुलाई से खुलेंगे परिषदीय स्कूल Gorakhpur News

परिषदीय स्कूल पहली जुलाई से खुल जाएंगे। बच्‍चों को स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी। कक्षा एक से आठ तक के शिक्षक स्कूल आकर छात्र-छात्राओं के नामांकन सहित अन्य प्रशासनिक कार्य करेंगे। आनलाइन पढ़ाई पहले की तरह की संचालित होती रहेगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 12:40 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 12:40 PM (IST)
Primary Education: बच्‍चों के बिना पहली जुलाई से खुलेंगे परिषदीय स्कूल Gorakhpur News
गोरखपुर में एक जुलाई से सभी सरकारी प्राइमरी स्‍कूल खुल जाएंगे। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। कोविड के कारण लंबे समय से बंद चल रहे परिषदीय स्कूल पहली जुलाई से खुलेंगे। बच्‍चों को स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी। कक्षा एक से आठ तक के शिक्षक स्कूल आकर छात्र-छात्राओं के नामांकन सहित अन्य प्रशासनिक कार्य करेंगे। जबकि आनलाइन पढ़ाई पहले की तरह की संचालित होती रहेगी। विभागीय अधिकारियों को भेजे गए आदेश में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने इसका शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

फिलहाल छात्र-छात्राओं को नहीं होगी स्कूल आने की अनुमति

स्कूल आने के बाद भले ही शिक्षकों को बच्‍चों को नहीं पढ़ाना होगा, लेकिन उन्हें विभागीय कार्य समयबद्ध तरीके से करना होगा। इसके तहत बच्‍चों का स्कूलों में शत-प्रतिशत नामांकन के साथ ही मध्याह्न भोजन योजनान्तर्गत परिर्वतन लागत की धनराशि ब'चों के अभिभावकों के खाते में प्रेषित करना तथा खाद्यान्न का वितरण करना है। इसके अलावा शिक्षकों को जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग द्वारा अन्य महत्वपूर्ण कार्यों की भी जिम्मेदारी निभानी होगी।

यह भी जिम्मेदारी उठाएंगे शिक्षक

बच्‍चों को निश्शुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण

जिले के स्कूलों में आपरेशन कायाकल्प की गतिविधियों को पूर्ण कराना

मिशन प्रेरणा के अंतर्गत ई-पाठशाला का संचालन

मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों के सेवा विवरण को अपलोड व सत्यापन कराना

पहली जुलाई से कक्षा एक से आठ तक के समस्त परिषदीय स्कूलों को खोले जाने का सचिव बेसिक शिक्षा परिषद का निर्देश प्राप्त हो चुका है। बच्‍चों को स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी। स्कूल खुलने पर सभी शिक्षकों को समय से स्कूल आना और निर्धारित विभागीय कार्यों का प्रमुखता से संपादन करना होगा। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। समय-समय पर स्कूलों का निरीक्षण भी किया जाएगा।

मान्यता प्राप्त शिक्षकों-शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की उपस्थिति के लिए विद्यालय प्रबंध समिति अधिकृत होगी। - भूपेंद्र नारायण स‍िंह , जिला बेसिक शिक्षाधिकारी।

chat bot
आपका साथी