School Reopen News: आधी-अधूरी तैयारी के बीच आज से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल

आधी-अधूरी तैयारियों के साथ कोविड गाइडलाइन के बीच गोरखपुर में बुधवार से प्राइमरी स्कूल खुलने जा रहे हैं। शासन ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए विस्तृत निर्देश पहले ही जारी कर दिए हैं। स्कूलों का संचालन सुबह आठ से दोपहर ढाई बजे तक होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 08:50 AM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 08:50 AM (IST)
School Reopen News: आधी-अधूरी तैयारी के बीच आज से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल
गोरखपुर में बुधवार से प्राइमरी के स्‍कूल खुल जाएंगे। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर जिले के कक्षा एक से पांच तक के प्राथमिक स्कूलों में छह माह बाद बुधवार से पढ़ाई शुरू हो रही है। आधी-अधूरी तैयारियों के साथ कोविड गाइडलाइन के बीच खुल रहे स्कूलों में न तो बच्चों को यूनीफार्म, बैग, जूता-मोजा ही वितरित किया गया है न ही सभी को किताबें ही उपलब्ध हो पाई हैं। हालांकि शासन ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए विस्तृत निर्देश पहले ही जारी कर दिए हैं, लेेकिन फिर भी अधिकांश स्कूल ऐसे हैं जो न तो सैनिटाइज किए गए हैं और न ही वहां बच्चों को फिजिकल डिस्टेंसिंग के बीच बैठाने की कोई व्यवस्था ही है। स्कूलों का संचालन सुबह आठ से दोपहर ढाई बजे तक होगा।

फिजिकल डिस्टेंसिंग के बीच बच्चों का बैठाना होगी चुनौती

परिषदीय स्कूलों के कुछ शिक्षकों ने अपने स्तर से विद्यालयों में साफ-सफाई के साथ ही सैनिटाइजेशन कराया है। जबकि अन्य विद्यालयों में स्थिति जस की तस है। बच्चे पढ़ने आएंगे तो उनके बैठने की व्यवस्था तो होगी, लेकिन फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन शिक्षकों के लिए बड़ी चुनौती होगी। प्राथमिक विद्यालय आराजी बसडीला के प्रधानाध्यापक आशुतोष कुमार सिंह बताते हैं कि उन्होंने अपने स्तर से विद्यालय में साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन करा लिया है। जबकि नियमत: यह जिम्मेदारी शासन स्तर से पंचायती राज विभाग को सौंपी गई थी। छात्र संख्या अधिक होने पर उन्हें मध्याह्न भोजन एक साथ कराने में भी शिक्षकाें को परेशानी होगी।

अपने संसाधनों से कराया सैन‍िटाइजेशन

ब्रह्मपुर विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय विश्वनाथपुर के प्रधानाध्यापक चंद्रभूषण तिवारी ने बताया कि स्कूल खुलने के पहले बच्चों की सुरक्षा के लिए सैनिटाइजेशन जरूरी था। इसलिए हमने अपने संसाधन से यह कार्य करा लिया है। हां यह जरूर है कि बच्चों को एक साथ कक्षा में फिजिकल डिस्टेंसिंग के बीच बैठाना हम सभी के लिए बड़ी चुनौती होगी।

इन पर रहेगा विशेष जोर

कक्षा, फर्नीचर, स्टेशनरी सभी का सैनिटाइजेशन

अधिक छात्र संख्या वाले विद्यालय दो पाली में होंगे संचालित

प्रत्येक गतिविधि में छह फीट की दूरी होगी जरूरी

समारोह व त्योहार का विद्यालय में न हो आयोजन

माता-पिता की सहमति अनिवार्य

विद्यालय परिसर की प्रतिदिन हो सफाई

सफाई अभियान में बच्चों को लगाने पर रोक

निजी स्कूलों ने किए ये इंतजाम

शासन के कोविड गाइडलाइन के तहत कक्षा संचालन को लेकर निजी स्कूलों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। इनमें शिक्षण कक्ष में छात्र-छात्राओं के बीच फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ बैठने की व्यवस्था भी कर लिया है। साथ ही स्कूल खुलने पर सभी गेट को विद्यार्थियों के आने-जाने के लिए खुला रखेंगे, ताकि एक जगह भीड़ एकत्रित न हो सके। थर्मल स्कैनिंग के बीच ही बच्चों को प्रवेश की अनुमति होगी।

कोविड-19 गाइड लाइन का पालन करते हुए कक्षाएं संचालित की जाएंगी। बच्चों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। अभिभावकों की सहमति पत्र दिखाने पर ही बच्चों को विद्यालय में प्रवेश की अनुमति होगी। - अजय शाही, अध्यक्ष, गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन।

सभी खंड शिक्षाधिकारियों व निजी स्कूल प्रबंधकों को स्कूलों में साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन व अन्य व्यवस्था स्कूल संचालन से पूर्व पूर्ण करने निर्देश दे दिए गए थे। विद्यालय संचालित होने के दौरान बच्चों को जागरूक करने के लिए शिक्षकों को निर्देशित किया गया है। - आरके सिंह, बीएसए।

chat bot
आपका साथी