Panchayat Election: गोरखपुर में मतदान के दौरान पीठासीन अधिकारी की मौत, दो मतदाताओं ने भी तोड़ा दम

गोरखपुर में सरदारनगर ब्लाक में मतदान कार्य संपन्न कराने में लगे एक पीठासीन अधिकारी की मौत दिल का दौरा पड़ने से हो गई। कई अन्य कर्मचारियों की भी तबीयत खराब हुई जिसके बाद उन्हें अस्पताल भेजा गया और उनकी जगह दूसरे कर्मचारियों से ड्यूटी कराई गई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 12:02 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 08:22 AM (IST)
Panchayat Election: गोरखपुर में मतदान के दौरान पीठासीन अधिकारी की मौत, दो मतदाताओं ने भी तोड़ा दम
गोरखपुर में एक मतदान केंद्र पर मौजूद पुलिस टीम। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। मतदान कर्मचारियों के लिहाज से भी चुनाव ठीक नहीं रहा। पोलिंग पार्टी रवाना होने के समय बुधवार को एक महिला कर्मचारी की मौत हो गई थी। गुरुवार को सरदारनगर ब्लाक में मतदान कार्य संपन्न कराने में लगे एक पीठासीन अधिकारी की मौत दिल का दौरा पड़ने से हो गई। कई अन्य कर्मचारियों की भी तबीयत खराब हुई, जिसके बाद उन्हें अस्पताल भेजा गया और उनकी जगह दूसरे कर्मचारियों से ड्यूटी कराई गई।

दूसरा कर्मचारी भेजकर कराया गया मतदान

प्राथमिक विद्यालय बघाड़ के बूूथ संख्या तीन पर तैनात पीठासीन अधिकारी मो. आरिफ खां को शाम 4.30 बजे दिल का दौरा पड़ गया। वह कुशीनगर जिले के ग्राम परसा उर्फ सिरसिया निवासी हैं। आरिफ खां लोक निर्माण विभाग में मेठ के पद पर कार्यरत थे। उन्होंने सीने में दर्द होने की बात बतायी। उन्हें दवा दी गई। इसके बाद वह शौचालय की ओर गए और वहीं अचेत होकर गिर पड़े। मौके पर ही उनकी मौत हो गई। घटना की सूचना मिलने पर एसडीएम चौरी चौरा पवन कुमार, सीओ शिव स्वरूप, थानाध्यक्ष संतोष कुमार मौके पर पहुंच गए थे। 

सांस लेने में हुई थी परेशानी

गुरुवार की सुबह कीब 11.30 बजे इसी ब्लाक के ग्राम सभा भरतपुर में मतदान करा रहे बूथ संख्या 81 के पीठासीन अधिकारी जीत नरायण को सांस लेने में दिक्क्त होने लगी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल भेजा गया। शाम तक उनकी तबीयत में सुधार हुआ। उनकी जगह बनसहिया के प्रधानाध्यापक अब्दुल गफ्फार को मतदान कराने के लिए लगाया गया। भीटी रावत संवाददाता के अनुसार सहजनवां ब्लाक के मतदान केंद्र सिसवा, बरौली, खजुरी व बुदहट में चार मतदान कर्मियों को खराब स्वास्थ्य के कारण बदला गया। पिपराइच संवाददाता के अनुसार ग्राम पंचायत रमवापुर में बूथ संख्या 57 पर तैनात पीठासीन अधिकारी तेज बुखार के बावजूद ड्यूटी करते मिले। 

कई बूथों पर तबियत खराब होने के बावजूद ड्यूटी करते रहे मतदानकर्मी

गगहा ब्लाक के शिक्षक संगम कुमार को पीठासीन अधिकारी बनाया गया था। उन्हें पिछले चार दिन से दर्द, तेज बुखार व खांसी है। मतदान शुरू होने से पहले उनकी हालत बिगड़ गई थी, उन्हें चारपाई पर लेट कर जिम्मेदारी का निर्वहन करना पड़ा। सुबह ही सरदारनगर क्षेत्र के सेक्टर दो में बूथ संख्या 19 पर एक मतदान कर्मी बेहोश हो गए। जिसके चलते दूसरे मतदान कर्मी की ड्यूटी लगायी गई। मतदान आधा घंटा देरी से शुरू हुआ। इसी तरह जिले में कई बूथों पर मतदान कर्मी बुखार से पीड़ित रहे।

दो बुजुर्ग मतदाताओं की हुई मौत

जिले में वोट देने आए दो बुजुर्ग मतदाताओं के मौत की भी सूचना आयी। गगहा ब्लाक के ग्राम पंचायत हटवा में वोट डालते समय ही चक्कर आने से गिरे 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। इसी तरह हरपुर बुदहट क्षेत्र में वोट डालकर घर पहुंचते ही 60 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि दोनों मतदाताओं की पहले से तबीयत खराब चल रही थी।

ग्राम हटवा निवासी गुलाब मियां बूथ नंबर तीन पर वोट डालने गए थे। बूथ के अंदर ही उन्हें चक्कर आ गया, जिससे वह गिर पड़े। मौके पर ही मौत हो गई। ग्राम पंचायत अनंतपुर राधेश्याम यादव दोपहर बाद तीन बजे वोट डालने पहुंचे थे। उनके स्वजन मोटरसाइकिल से उन्हें मतदान केंद्र से घर लेकर गए। घर पहुंचते ही उनका निधन हो गया।

chat bot
आपका साथी