रामगढ़ताल की तरफ जाने वाले सभी नालों को रोकने की तैयारी, यहां से वहां तक बनेगा बांध Gorakhpur News

रामगढ़ताल में वर्तमान में सिर्फ पैडलेगंज से आरकेबीके तक के नाले-नालियों का गंदा पानी सीधे गिर रहा है। बांध बनने के साथ ताल में सीधे गंदा पानी गिरना भी बंद हो जाएगा। रिंग रोड पर जगह-जगह बैठने की भी व्यवस्था बनाई जाएगी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 12:55 PM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 12:55 PM (IST)
रामगढ़ताल की तरफ जाने वाले सभी नालों को रोकने की तैयारी, यहां से वहां तक बनेगा बांध Gorakhpur News
गोरखपुर में रामगढ़ ताल का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। पूरब का मरीन ड्राइव कहे जाने वाले रामगढ़ताल की खूबसूरती अब और बढऩे वाली है। रामगढ़ताल के किनारे पैडलेगंज से आरकेबीके तक ढाई किलोमीटर की लंबाई में बांध बनाया जाएगा। साथ ही इस इलाके के घरों से सीधे रामगढ़ताल जाने वाले नाले-नालियों को बंद कर सीवर लाइन के जरिये सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) से जोड़ा जाएगा। इस पर 34 करोड़ 19 लाख 80 हजार रुपये खर्च होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट को स्वीकृति दे दी है। नौकायन से चिडिय़ाघर के पीछे होते हुए मोहद्दीपुर स्थित पुल तक बांध का निर्माण आखिरी चरण में है। तीन मीटर चौड़ा नया बांध और सड़क बनने से 17 सौ एकड़ में फैला रामगढ़ताल न सिर्फ सुरक्षित हो जाएगा वरन चारो तरफ ङ्क्षरग रोड बनने से पर्यटकों के सैर के लिए और मुफीद हो जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 28 मार्च को केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ महादेव झारखंडी टुकड़ा नंबर दो में सीवर लाइन बिछाने के कार्य का निरीक्षण किया था। मुख्यमंत्री ने मोहद्दीपुर में आरकेबीके के पास रामगढ़ताल के समीप निर्माणाधीन एसटीपी भी देखा था। मोहद्दीपुर पुल तक बांध बनने से ताल को सुरक्षित रखने पर उन्होंने खुशी जताई थी। इसके साथ ही उन्होंने आरकेबीके से पैडलेगंज तक भी बांध बनाने के निर्देश दिए थे।

ताल में सीधे नहीं गिरेगा गंदा पानी

रामगढ़ताल में वर्तमान में सिर्फ पैडलेगंज से आरकेबीके तक के नाले-नालियों का गंदा पानी सीधे गिर रहा है। बांध बनने के साथ ताल में सीधे गंदा पानी गिरना भी बंद हो जाएगा। रिंग रोड पर जगह-जगह बैठने की भी व्यवस्था बनाई जाएगी। ताकि सुबह-शाम आए पर्यटक यहां से सीधे रामगढ़ताल का नजारा देख सकें। हरियाली बढ़ाने के लिए बांध के किनारे पौधारोपण भी किया जाएगा।

इसी साल सीवर लाइन का काम होगा पूरा

अमृत योजना के तहत शहर के पूर्वी छोर पर सीवर लाइन बिछाने का काम इसी साल दिसंबर महीने में पूरा हो जाएगा। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ आए केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पूरे शहर में सीवर लाइन बिछाने के लिए प्रस्ताव बनाने को कहा था। जल निगम के परियोजना प्रबंधक रतनसेन सिंह ने बताया कि अमृत योजना के तहत शहर पांच वार्डों महादेव झारखंडी टुकड़ा नंबर एक, दो, इंजीनियरिंग कालेज, झरना टोला और गिरधरगंज में सीवर लाइन का निर्माण दो जोन में बांटकर किया जा रहा है। सीवर लाइन बिछाने के कार्य की शुरुआत अक्टूबर 2018 में हुई थी। दोनों जोन को मिलाकर अब तक 70 फीसद सीवर लाइन का कार्य कराया जा चुका है। दिसंबर 2021 तक कार्य पूर्ण होने की उम्मीद है।

फैक्ट फाइल

इतने क्षेत्रफल में फैला है रामगढ़ताल - 1700 एकड़।

बना है बांध - नौकायन से मोहद्दीपुर पुल तक।

बने बांध की लंबाई - पौने चार किलोमीटर।

यहां बनना है बांध - पैडलेगंज से आरकेबीके तक।

बांध की लंबाई - 2.5 किलोमीटर।

बांध की चौड़ाई - तीन मीटर।

chat bot
आपका साथी