दशहरा, दीपावली और छठ पर गोरखपुर से दिल्ली, मुंबई व ब‍िहार तक अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी

Gorakhpur to Delhi Special Train त्‍योहारों में घर आने वाले प्रवासियों के लिए राहत भरी खबर है। गोरखपुर से आनंदविहार मुंबई और एर्नाकुलम तथा छपरा से पनवेल और दिल्ली के बीच अतिरिक्त पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:50 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 07:50 AM (IST)
दशहरा, दीपावली और छठ पर गोरखपुर से दिल्ली, मुंबई व ब‍िहार तक अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी
रेलवे ने त्‍योहारों पर पूजा स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दशहरा, दीपावली और छठ पर्व में घर आने वाले प्रवासियों के लिए राहत भरी खबर है। गोरखपुर से आनंदविहार, मुंबई और एर्नाकुलम तथा छपरा से पनवेल और दिल्ली के बीच अतिरिक्त पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया है। बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही दशहरा से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने बोर्ड को भेजा प्रस्ताव

दरअसल, त्योहारों में दिल्ली, मुंबई और दक्षिण भारत से गोरखपुर आने वाली ट्रेनों का कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा। सभी ट्रेनें पहले से ही फुल हो गई हैं। दशहरा में तो स्थिति सामान्य है लेकिन दीपावली और छठ पर्व से पहले आने वाली ट्रेनों की जनरल और स्लीपर श्रेणियों में नो रूम (टिकट बुक नहीं हो रहे) की स्थिति बन गई हैं। घर आने वाले प्रवासी ही नहीं उनके स्वजन भी परेशान हैं। ऐसे में आमजन की मुश्किलों को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने अतिरिक्त पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने की कवायद तेज कर दी है।

हालांकि, पिछले साल दशहरा से ही अधिकतर नियमित एक्सप्रेस ट्रेनें पूजा स्पेशल के नाम से ही चल रही हैं। इन ट्रेनों में चलने वाले यात्रियों को पूजा के नाम पर सामान्य स्पेशल से अतिरिक्त किराया देना पड़ता है। अब चलने वाली नई पूजा स्पेशल ट्रेनों में भी यात्रियों को अतिरिक्त किराया देना पड़ेगा। लोगों की जेब ढीली होगी, लेकिन कंफर्म टिकट मिल जाएगा। यहां जान लें कि 15 अक्टूबर को दशहरा, चार नवंबर को दीपावली तथा दस नवंबर को छठ पर्व है।

दिल्ली व मुंबई से गोरखपुर आने वाली ट्रेनों की स्थिति

02554 वैशाली स्पेशल एक्सप्रेस में पांच और छह नवंबर को स्लीपर और जनरल श्रेणी में नो रूम है। वातानुकूलित थर्ड टियर में पांच को 139 तथा छह नवंबर को 149 नंबर वेटिंग है।

02538 एलटीटी-गोरखपुर एक्सप्रेस में स्लीपर श्रेणी में पांच नवंबर को 213 तथा छह को 222 नंबर वेटिंग है। जनरल श्रेणी में पांच को 49 और छह नवंबर को 71 नंबर वेटिंग चल रहा है।

त्योहारों में यात्रियों की सुविधा के लिए नियमित के अलावा पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं। वेटिंग लिस्ट बढ़ने पर ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए जाते हैं। इस वर्ष भी आवश्यकतानुसार स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। ट्रेनों को चलाने की तैयारी चल रही है। - पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी- पूर्वोत्तर रेलवे।

chat bot
आपका साथी