महिला पुलिसकर्मियों की अलग स्पेशल क्राइम ब्रांच बनाने की तैयारी, गोरखपुर से होगी शुरुआत

गोरखपुर में महिला पुलिसकर्मियों की अलग स्पेशल क्राइम ब्रांच बनाने की तैयारी चल रही है। स्पेशल क्राइम ब्रांच का गठन होने के बाद इसमें शामिल दारोगा व सिपाहियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। सबकुछ ठीक रहा तो नवरात्र तक कार्ययोजना को मूर्त रुप दे दिया जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 01:50 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:05 PM (IST)
महिला पुलिसकर्मियों की अलग स्पेशल क्राइम ब्रांच बनाने की तैयारी, गोरखपुर से होगी शुरुआत
गोरखपुर में महिला पुल‍िस की अलग क्राइम ब्रांच बनाने की तैयारी चल रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, सतीश कुमार पांडेय। Special Women Policemen Crime Branch Gorakhpur: गोरखपुर शहर क्षेत्र में होने वाले अपराध की जांच और कार्रवाई के लिए महिला पुलिस कर्मियों की स्पेशल क्राइम ब्रांच बनाने की तैयारी चल रही है। सर्विलांस और साइबर क्राइम की जानकारी रखने वाली दारोगा और सिपाहियों को इसमें शामिल किया जाएगा। एसपी सिटी ने इसकी कार्ययोजना तैयार की है। शहर में महिलाओं के साथ घटना होने पर आरोपित को चिन्हित कर गिरफ्तारी करने की जिम्मेदारी भी इस टीम को दी जाएगी।

एसपी सिटी ने तैयार की कार्ययोजना, नवरात्र में होगा शुभारंभ

क्राइम ब्रांच की स्वाट (स्पेशल विपंस एण्ड टैक्टिस), एसओजी(स्पेशल आपरेशन ग्रुप), साइबर व सर्विलांस सेल में महिला पुलिसकर्मियों की कोई भूमिका नहीं होती। लंबे समय से किसी भी महिला दारोगा या सिपाही की तैनाती भी नहीं हुई है।

स्पेशल क्राइम ब्रांच में शाम‍िल दारोगा व सिपाहियों को किया जाएगा प्रशिक्षित

मिशन शक्ति योजना के तहत जिला पुलिस की इस व्यवस्था में बदलाव की तैयारी चल रही है। महिला पुलिसकर्मियों की स्पेशल क्राइम ब्रांच का गठन होने के बाद इसमें शामिल दारोगा व सिपाहियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। सबकुछ ठीक रहा तो नवरात्र तक कार्ययोजना को मूर्त रुप दे दिया जाएगा।

आठ माह में महिलाओं से हुए साइबर अपराध

अश्लील पोस्ट - 60

ब्लैकमेल - 15

धमकी देना - 25

साइबर मानहानि - दो

प्रदेश की पहली क्राइम ब्रांच होगी

महिलाओं के साथ होने वाले अपराध में कार्रवाई करने करने के लिए प्रदेश के किसी भी जिले में महिलाओं की स्पेशल क्राइम की टीम नहीं बनाई गई है। पहले टीम का कार्यक्षेत्र शहर होगा।बाद में इसका विस्तार पूरे जिले में किया जाएगा।

मिशन शक्ति योजना के तहत महिला पुलिसकर्मियों की स्पेशल क्राइम ब्रांच बनाई जाएगी। इसको लेकर तैयारी चल रही है। जल्द ही मूर्त रुप दे दिया जाएगा। महिलाओं के साथ होने वाले आनलाइन फ्राड, फोन पर धमकी और ब्लैकमेल किए जाने की जांच व कार्रवाई स्पेशल क्राइम ब्रांच करेगी। - सोनम कुमार, एसपी सिटी।

chat bot
आपका साथी