गोरखपुर दूरदर्शन के अर्थ स्टेशन के उद्घाटन की तैयारी, दूसरे देशों में देखे जा सकेंगे कार्यक्रम

दूरदर्शन केंद्र गोरखपुर में लगभग दस करोड़ की लागत से स्थापित प्रदेश के दूसरे अर्थ स्टेशन के उद्घाटन की तैयारी शुरू हो गई है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर आगामी तीन दिसंबर को इसका उद्घाटन कर सकते हैं।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:05 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 10:38 AM (IST)
गोरखपुर दूरदर्शन के अर्थ स्टेशन के उद्घाटन की तैयारी, दूसरे देशों में देखे जा सकेंगे कार्यक्रम
गोरखपुर दूरदर्शन के अर्थ स्टेशन के उद्घाटन की तैयारी। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दूरदर्शन केंद्र गोरखपुर में लगभग दस करोड़ की लागत से स्थापित प्रदेश के दूसरे अर्थ स्टेशन के उद्घाटन की तैयारी शुरू हो गई है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर आगामी तीन दिसंबर को इसका उद्घाटन कर सकते हैं। इसको लेकर दूरदर्शन केंद्र के अधिकारी तैयारियों में जुट गए हैं। हालांकि केंद्र सरकार से कोई लिखित सूचना नहीं आने से अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।

11वीं पंचवर्षीय योजना में मिली थी अर्थ स्‍टेशन लगाने की मंजूरी

गोरखपुर के महत्व को देखते हुए केंद्र सरकार की 11वीं पंचवर्षीय योजना में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने गोरखपुर दूरदर्शन केंद्र में अर्थ स्टेशन लगाने की स्वीकृति दी थी। अर्थ स्टेशन के भवन का निर्माण 2013 में पूरा हुआ और 2019 में यहां तकनीकी उपकरण लगाए गए। यह केंद्र सैटेलाइट के माध्यम से पूरे देश से जुड़ चुका है और यहां से सजीव कार्यक्रमों का प्रसारण किया जा सकता है।

कलाकारों, साहित्‍यकारों को मिलेगा लाभ

जरूरत है तो बस इस केंद्र को एक चैनल के रूप में सैटेलाइट पर फ्रिक्वेंसी की। यदि उद्घाटन के साथ ही केंद्रीय मंत्री इसकी घोषणा कर दें तो इसका सीधा फायदा यहां के कलाकारों, साहित्यकारों व विशेषज्ञों को मिलेगा। उद्घाटन की तैयारियों को लेकर स्थानीय कलाकारों, संस्कृति कर्मियों और बुद्धजीवियों में दूरदर्शन गोरखपुर काे चैनल के रूप में स्थान मिलने की उम्मीद बन गई है।

अर्थ स्टेशन के फायदे

अर्थ स्टेशन से स्थानीय स्तर पर होने वाले प्रसारण सीधे डीटीएच (डायरेक्ट टू होम) के जरिए देश-दुनिया में देखे जा सकेंगे। केंद्र को इसके लिए केंद्रीय कार्यालय से प्रसारण के समय का आवंटन करना होगा। सीधे प्रसारण की क्षमता हो जाने से डीडी भोजपुरी, भोजपुरी व क्षेत्रीय समाचारों के प्रसारण की जमीन भी तैयार हो जाएगी।

अब दस रुपये में मिलेंगे प्लेटफार्म टिकट

अब प्लेटफार्म टिकट दस रुपये में मिलेंगे। रेलवे बोर्ड ने गुरुवार की रात 12.00 बजे से पुरानी व्यवस्था लागू कर दी है। गोरखपुर जंक्शन पर भी दस रुपये के प्लेटफार्म टिकट की बिक्री शुरू हो गई है। पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर और लखनऊ जंक्शन पर 30 रुपये तथा अन्य स्टेशनों पर 20 रुपये में प्लेटफार्म टिकट मिल रहे थे। दरअसल, पिछले साल लाकडाउन में यात्री ट्रेनों के साथ ही प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री भी बंद हो गई थी। स्थिति सामान्य होने पर 24 मार्च 2021 से गोरखपुर और लखनऊ में 50 रुपये में तथा अन्य छोटे स्टेशनों पर 30 रुपये में प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री शुरू हो गई। 22 दिन भी प्लेटफार्म टिकट की बिक्री नहीं हो पाई कि कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दे दी। 14 अप्रैल 2021 से प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री फिर से बंद हो गई। दोबारा स्थिति सामान्य होने के बाद 18 जून से प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग शुरू है। मोबाइल यूटीएस एप पर भी दो किमी परिधि के अंदर प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग हो रही है।

chat bot
आपका साथी