Unlock 1.0: गोरखपुर यह प्रमुख ट्रेनें भी चलेंगी, रेलवे ने शुरू की तैयारी Gorakhpur News

पूर्वोत्‍तर रेलवे प्रशासन गोरखपुर से कृषक इंटरसिटी व कोचीन एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी कर रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 12:01 PM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 10:15 AM (IST)
Unlock 1.0: गोरखपुर यह प्रमुख ट्रेनें भी चलेंगी, रेलवे ने शुरू की तैयारी Gorakhpur News
Unlock 1.0: गोरखपुर यह प्रमुख ट्रेनें भी चलेंगी, रेलवे ने शुरू की तैयारी Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर से कृषक, इंटरसिटी, दादर, कोचीन व पूर्वांचल एक्सप्रेस जैसी प्रमुख ट्रेनें भी स्पेशल के रूप में चलाई जाएंगी। इसका प्रस्ताव तैयार है, जिसे एक-दो दिन में रेलवे बोर्ड को भेज दिया जाएगा। वहां से हरी झंडी मिलते ही ट्रेनों का संचलन शुरू हो जाएगा। लखनऊ, वाराणसी, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई आने-जाने वाले यात्रियों को इससे सहूलियत मिलेगी।

स्‍पेशल एक्‍सप्रेस के रूप में चलेंगी सभी ट्रेनें

लॉकडाउन के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनों के विस्तार की योजना बन रही है। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर से चलने वाली उन ट्रेनों को स्पेशल एक्सप्रेस के रूप में चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है, जो ट्रेनें सामान्य दिनों में फुल रहती हैं। जिन ट्रेनों की सीटें आधी या उससे कम भरती हैं, उन पर अभी विचार चल रहा है। विभागीय जानकारों के अनुसार गोरखपुर से वाराणसी और लखनऊ के बीच चलने वाली इंटरसिटी व कृषक एक्सप्रेस के अलावा गोरखपुर से कोलकाता जाने वाली पूर्वांचल व मौर्य एक्सप्रेस, दादर तथा गोरखपुर से सिकंदराबाद व बेंगलुरु के बीच चलने वाली कोचीन एक्सप्रेस को भी मंजूरी मिल सकती है। फिलहाल, पहली जून से गोरखपुर से दिल्ली- हिसार के लिए एक, अहमदाबाद के लिए एक व मुंबई के लिए तीन ट्रेनें चल रही हैं। देश भर में 200 स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं। 

गोरखपुर ने बनाया 300 श्रमिक ट्रेनों से प्रवासियों को उतारने का रिकार्ड

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने लॉकडाउन में दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों को श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से उतारने का एक नया कीर्तिमान बना दिया है। गुरुवार को प्लेटफार्म नंबर एक पर जैसे ही बेंगलुरु श्रमिक स्पेशल रुकी गोरखपुर जंक्शन ने 300 ट्रेनों से 300546 प्रवासियों को उतारने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय स्टेशन गोरखपुर पर भारतीय रेलवे में सबसे अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेन आने का रिकार्ड बन गया है।

पूर्वोत्तर रेलवे में 905 श्रमिक ट्रेनों से पहुंच चुके हैं 923752 प्रवासी

गोरखपुर सहित पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर 905 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 923752 प्रवासी उतरे हैं। लखनऊ मंडल के स्टेशनों पर सर्वाधिक 502 ट्रेनों से 548424 प्रवासी उतरे हैं। वाराणसी मंडल में 378 श्रमिक ट्रेनों से 434883 प्रवासी तथा इज्जतनगर मंडल के रेलवे स्टेशनों पर 25 श्रमिक ट्रेनों से 32945 प्रवासी उतरे हैं। मुख्य जनसपंर्क अधिकारी के अनुसार रेलवे स्टेशनों पर उतरे प्रवासियों को स्वास्थ्य परीक्षण कराने के बाद जिला प्रशासन के सहयोग से रोडवेज की बसों से सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से 69 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई भी गई हैं। जिसमें गोरखपुर से तिरुवनंतपुरम तक चलने वाली श्रमिक स्पेशल भी शामिल है। 

यह भी पढ़ें : Indigo ने बदला शेड्यूल; अब सप्ताह में चार दिन गोरखपुर से हैदराबाद, तीन दिन दिल्‍ली की उड़ान Gorakhpur News 

chat bot
आपका साथी