कोरोना की रोकथाम की तैयारियां तेज, विदेश से आने वालों पर नजर

अफ्रीका व आस्ट्रिया में कोराेना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन के मिलने के बाद प्रदेश सरकार के निर्देश पर जिले में कोरोना की रोकथाम की तैयारियां तेज हो गई हैं। अभी तक भले ही भारत में ओमिक्रोन से संक्रमित एक भी मरीज नहीं मिले हैं।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 12:56 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 12:56 PM (IST)
कोरोना की रोकथाम की तैयारियां तेज, विदेश से आने वालों पर नजर
कोरोना की रोकथाम की तैयारियां तेज, विदेश से आने वालों पर नजर। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। अफ्रीका व आस्ट्रिया में कोराेना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन के मिलने के बाद प्रदेश सरकार के निर्देश पर जिले में कोरोना की रोकथाम की तैयारियां तेज हो गई हैं। अभी तक भले ही भारत में ओमिक्रोन से संक्रमित एक भी मरीज नहीं मिले हैं लेकिन एयरपाेर्ट पर स्वास्थ्य विभाग की टीम मुस्तैद कर दी गई है। विदेश से आने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है। उनका नाम-पता व मोबाइल नंबर नोट किया जा रहा है। आशा कार्यकर्ताओं को उनके बारे में सूचना देने साथ ही उन पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

21 अक्‍टूबर के बाद गोरखपुर में नहीं मिला एक भी कोराना मरीज

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि 21 अक्टूबर के बाद गोरखपुर में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिले हैं। बावजूद इसके लगातार इस वायरस की रोकथाम के प्रयास किए जा रहे हैं। बीच में जांच संख्या घटकर डेढ़-दो हजार पर आ गई थी, अब इसे बढ़ाकर पांच हजार तक किया जाएगा।

विभागों में मोबाइल वैन भेजकर कराई जा रही जांच

अनेक सरकारी व गैर सरकारी विभागों व निजी अस्पतालों में मोबाइल वैन भेजकर कोरोना की जांच कराई जा रही है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर भी जांच टीम लगाई गई है। जिले में कुल 52 स्थानों पर जांच हो रही है।

47 लोग विदेश से आए

एक सप्ताह के भीतर 47 लोग विदेश से आए हैं। इनमें से ज्यादातर लोग बिहार व गोरखपुर मंडल के अन्य जनपदों के हैं। गोरखपुर जिले के सिर्फ 12 लोग हैं। उनकी निगरानी की जा रही है। सभी को 14 दिन होम क्वारंटाइन रहने को कहा गया है। आशा कार्यकर्ताओं व निगरानी समितियों को उन पर नजर रखने को कहा गया है।

छह नवंबर से कोरोना मुक्‍त है जिला

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताय कि जिले में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं हैं। पिछले छह नवंबर से ही जिला कोरोना मुक्त है। अंतिम संक्रमित 21 अक्टूबर को मिला था, इसके बाद किसी व्यक्ति में कोराना संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। बावजूद इसके एहतियात के तौर पर जांच की संख्या बढ़ा दी गई है। स्वास्थ्य कर्मियों को सतर्क कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी