Panchayat elections: गोरखपुर में जिला पंचायत अध्‍यक्ष बनने को शुरू हुई जोड़तोड़, वार्डों के आरक्षण का इंतजार

ऐसा पहला अवसर है जब गोरखपुर में जिला पंचायत अध्यक्ष का पद अनारक्षित हुआ है। आरक्षण आवंटन जारी होने के बाद जिले के अलग-अलग क्षेत्रों के रसूखदार लोगों ने इस पद पर दावा करना शुरू कर दिया है।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 09:55 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 05:45 PM (IST)
Panchayat elections: गोरखपुर में जिला पंचायत अध्‍यक्ष बनने को शुरू हुई जोड़तोड़, वार्डों के आरक्षण का इंतजार
जिला पंचायत अध्‍यच पद के चुनाव के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए कौन सा वार्ड किस वर्ग के लिए आरक्षित रहेगा, अभी निर्धारित भले न हुआ हो लेकिन अंदरखाने जिले का प्रथम नागरिक यानी जिला पंचायत अध्यक्ष बनने के लिए जोड़तोड़ शुरू हो गई है। अध्यक्ष का पद अनारक्षित होने के बाद कई दावेदार सदस्य बनने के लिए चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी कर चुके हैं। अब वह वार्ड में अनारक्षित पदों से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए उनका गुणा गणित चल रहा है। संभावित दावेदार वार्डों की तलाश में लगे हुए हैं। कई दावेदार इस समय कार्यालयों का चक्‍कर लगाते हुए देखे जा सकते हैं। वह जानना चाहते हैं कि कौन सा वार्ड अना‍रक्षित होगा और उन्‍हें कहां से चुनाव लड़ना उचित होगा। बहरहाल, इस बार का का पंचायत चुनाव काफी दिलचस्‍प नजर आ रहा है।

इस बार खुद मैदान में उतरने का फैसला

ऐसा पहला अवसर है जब गोरखपुर में जिला पंचायत अध्यक्ष का पद अनारक्षित हुआ है। आरक्षण आवंटन जारी होने के बाद जिले के अलग-अलग क्षेत्रों के रसूखदार लोगों ने इस पद पर दावा करना शुरू कर दिया है। अपने संपर्कों पर भरोसा करते हुए ऐसे लोगों को अध्यक्ष पद के लिए अपना नाम दौड़ में आगे नजर आ रहा है। कई ऐसे नाम हैं जो पंचायत में प्रमुख पदों पर लंबे समय तक रह चुके हैं। अभी तक अपने किसी विश्वासपात्र को जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ाते रहे हैं लेकिन इस बार स्वयं मैदान में उतरने का फैसला किया है। क्षेत्र में उनके समर्थकों के बीच यह चर्चा है कि सदस्य का चुनाव लडऩा तो अर्हता अर्जित करने के लिए है, उनकी नजर अध्यक्ष पद की कुर्सी पर है। जोर-शोर से प्रचार भी शुरू हो गया है। इसी तरह कई अन्य दिग्गज नेता भी अपने शुभङ्क्षचतकों को जिले का प्रथम नागरिक बनाने के लिए आतुर हैं और चुपचाप रास्ता बनाने में जुटे हैं।

कई को है आरक्षण आवंटन का इंतजार

जिला पंचायत वार्डों में आरक्षण आवंटन अभी नहीं हो सका है। ऐसे में अध्यक्ष पद पर दावेदारी की इ'छा पाले कई लोग सबसे पहले आरक्षण को लेकर आश्वस्त हो लेना चाहते हैं। आरक्षण तय हो जाने और सदस्य पद की दावेदारी पक्की हो जाने के बाद आगे की रणनीति का खुलासा करेंगे।

chat bot
आपका साथी