गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्नातक और परास्नातक में प्रवेश की तैयारी शुरू, एडमिशन कोआर्डिनेशन कमेटी गठित

गोरखपुर विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए स्नातक और परास्नातक कक्षाओं में प्रवेश को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा प्रवेश प्रक्रिया जुलाई से शुरू करने की योजना है। इस बार बीटेक में 50 फीसद छात्रों का प्रवेश यूपीटीयू की मेरिट के आधार पर लिया जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 11:02 AM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 11:02 AM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्नातक और परास्नातक में प्रवेश की तैयारी शुरू, एडमिशन कोआर्डिनेशन कमेटी गठित
गोरखपुर विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश को लेकर तैयारी शुरू कर दी है।

गोरखपुर, जेएनएन। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए स्नातक और परास्नातक कक्षाओं में प्रवेश को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने प्रवेश प्रक्रिया के संचालन के लिए कोआर्डिनेशन कमेटी का गठन कर दिया है। जंतु विज्ञान विभाग के प्रो. विनय कुमार सिंह को स्नातक प्रवेश और शिक्षाशास्त्र के प्रो. उदय सिंह को परास्नातक प्रवेश का कोआर्डिनेटर बनाया गया है।

प्रवेश प्रक्रिया के संचालन के लिए एडमिशन कोआर्डिनेशन कमेटी का हुआ गठन

दोनों कोआर्डिनेटर की मदद के लिए दो-दो सह-कोआर्डिनेटर नामित किए गए है। परास्नातक प्रवेश का सह-कोआर्डिनेटर समाजशास्त्र विभाग के डा. पवन कुमार और रसायनशास्त्र विभाग के डा. प्रदीप राव को बनाया गया है। स्नातक प्रवेश के लिए सह-आर्डिनेटर की भूमिका में भूगोल विभाग की स्वर्णिमा सिंह और विधि विभाग के डा. अभय चन्द मल्ल होंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा प्रवेश प्रक्रिया जुलाई से शुरू करने की योजना है।

प्रो. विनय स्नातक और प्रो. उदय परास्नातक प्रवेश के बनाए गए कोआर्डिनेटर

कोआर्डिनेशन कमेटी को स्नातक और परास्नातक प्रवेश की इन्फार्मेशन बुलेटिन तैयार करने का निर्देश कुलपति ने दिया है। बुलेटिन को वेबसाइट पर अपलोड करने और समय-समय पर उसे अपडेट करनी की जिम्मेदारी भी कमेटी की ही होगी। कोऑर्डिनेशन कमेटी प्रवेश परीक्षा के आयोजन का प्लान, प्रश्नपत्र निर्माण, मेरिट लिस्ट, एडमिशन लिस्ट तैयार करने के बाद यूनिवर्सिटी एडमिशन कमेटी से प्रवेश प्रक्रिया की अनुमति भी लेगी। अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों, खिलाड़ियों और विशेष छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया अंतरराष्ट्रीय सेल, इंस्टीट्यूट आफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोट्र्स साइंस के साथ समन्वय से सम्पन्न की जाएगी। 

50 फीसद छात्रों का प्रवेश यूपीटीयू की मेरिट के आधार पर होगा

इस सत्र से इन्फार्मेशन टेक्नोलाजी, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन ट्रेड में बीटेक के अलावा बीएससी (एजी) और एमएससी (एजी) की भी पढ़ाई होगी। ऐसे मेें इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया भी कोआर्डिनेशन कमेटी द्वारा सम्पन्न की जाएगी। बीटेक में 50 फीसद छात्रों का प्रवेश यूपीटीयू की मेरिट के आधार पर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी