गोरखपुर में दो और मल्टी लेवल पार्किंग बनवाने की तैयारी, 66 करोड़ रुपये खर्च होंगे

Multi Level Parking in Gorakhpur गोरखपुर की हृदयस्‍थली गोलघर में मल्टी लेवल पार्किंग बनने के बाद अब दो और पार्किंग निर्माण होने जा रहा है। शासन ने हाल्सीगंज स्थित बंधु सिंह पार्क में मल्टी लेवल पार्किंग के लिए 19 करोड़ 84 लाख 64 हजार रुपये मंजूर कर दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 07:02 AM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 07:02 AM (IST)
गोरखपुर में दो और मल्टी लेवल पार्किंग बनवाने की तैयारी, 66 करोड़ रुपये खर्च होंगे
गोरखपुर में दो और मल्‍टीलेवल पार्किंग बनाने की तैयारी हो रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोलघर में मल्टी लेवल पार्किंग बनने के बाद अब दो और पार्किंग निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद शासन ने हाल्सीगंज स्थित बंधु सिंह पार्क में मल्टी लेवल पार्किंग के लिए 19 करोड़ 84 लाख 64 हजार रुपये मंजूर कर दिया है। रेलवे बस स्टेशन के सामने कार्मल रोड पर श्रम विभाग के कार्यालय के सामने भी मल्टी लेवल पार्किंग को मंजूरी मिल गई है। तीनों पार्किंग में एक साथ 17 सौ चार पहिया और दो पहिया वाहन खड़े किए जा सकेंगे। पार्किंग में दुकानें भी बनेंगी। इन्हें बेचकर अलग से कमाई की योजना है।

गोलघर में शुरू हो गई मल्‍टी लेवल पार्किंग

24 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोलघर में जलकल परिसर में मल्टी लेवल पार्किंग का शुभारंभ किया था। पार्किंग का निर्माण होने से गोलघर में बाजार के लिए आने वाले खरीदारों को वाहन पार्क करने की बहुत बड़ी सहूलियत मिल चुकी है। अब ङ्क्षहदी बाजार इलाके में वाहनों पार्किंग के लिए मल्टी लेवल पार्किंग का रास्ता साफ हो गया है। महापौर सीताराम जायसवाल ने पार्किंग के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अनुरोध किया था।

राज्य स्मार्ट सिटी के तहत होगा निर्माण

राज्य स्मार्ट सिटी के तहत मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण कराया जाएगा। नगर निगम प्रशासन को 92 करोड़ 11 लाख 15 हजार रुपये के सापेक्ष साढ़े चार करोड़ रुपये मिल चुके हैं।

नगर निगम सदन में पास हो चुका है प्रस्ताव

हाल्सीगंज स्थित बंधु सिंह पार्क की जमीन पर बनने वाले मल्टी लेवल पार्किंग का प्रस्ताव नगर निगम सदन से काफी पहले पास हो चुका है। कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज की यूनिट-19 ने 1984.64 लाख का प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति के लिए शासन को भेजा था। श्रम विभाग के सामने बनने वाली मल्टी लेवल पार्किंग का भी 47 करोड़ 33 लाख 62 हजार का प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है।

बंधु सिंह पार्क की मल्टी लेवल पार्किंग

लागत-1984.64 लाख

क्षेत्रफल-2172.91 वर्ग मीटर

लोवर ग्राउंड -127 दो पहिया

अपर ग्राउंड -21 दो पहिया, नौ चार पहिया व पांच दुकानें

प्रथम तल- 21 दो पहिया, 16 चार पहिया

द्वितीय तल -21 दो पहिया, 16 चार पहिया

तृतीय तल- 211 दो पहिया, 57 चार पहिया, पांच दुकानें

श्रम विभाग कार्यालय के सामने की पार्किंग

लागत-4733.62 लाख

एरिया-5759.56 वर्ग मीटर

लोवर ग्राउंड-125 दो पहिया, 30 चार पहिया, दुकानें 13

अपर ग्राउंड-दो पहिया 110, चार पािया 32, दुकानें 13

प्रथम तल-दो पहिया 72, चार पहिया 44

द्वितीय तल-दो पहिया 72, चार पहिया 44

तृतीय तल-दो पहिया 72, चार पहिया 44

चतुर्थ तल-दो पहिया 72, चार पहिया 44

जलकल स्थित मल्टीलेवल पार्किंग में जल्द बनेंगी दुकानें

गोलघर स्थित जलकल परिसर में बनी जिले की पहली मल्टी लेवल पार्किंग शुरू हो गई है। अब इसमें दुकानों को बनाने का काम शुरू होगा। भूतल, प्रथम तल व द्वितीय तल पर दुकानें होंगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हम सभी के दो और अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। बंधु सिंह पार्क में मल्टी लेवल पार्किंग बनने से व्यापार बढ़ जाएगा। जाम के कारण ग्राहकों की संख्या कम होती जा रही है। मुख्यमंत्री ने दीपावली का बड़ा तोहफा दिया है। - सीताराम जायसवाल, महापौर।

chat bot
आपका साथी