UP Panchayat Election 2021: पूरी हुई तैयारी, आज जारी हो सकती है आरक्षण आवंटन की सूची

पंचायत चुनाव में आरक्षण आवंटन की तैयारी पूरी कर ली गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

Uttar Pradesh Panchayat Election Reservation Update चुनाव में आरक्षण आवंटन को लेकर लोगों का इंतजार समाप्त होने वाला है। चारो पदों पर आरक्षण आवंटन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। सोमवार को आवंटन सूची का सत्यापन किया गया।

Pradeep SrivastavaTue, 02 Mar 2021 07:15 AM (IST)

गोरखपुर, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में आरक्षण आवंटन को लेकर लोगों का इंतजार समाप्त होने वाला है। चारो पदों पर आरक्षण आवंटन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। सोमवार को आवंटन सूची का सत्यापन किया गया। जिलाधिकारी का हस्ताक्षर होने के बाद मंगलवार की शाम तक या बुधवार की सुबह सूची का प्रकाशन हो जाएगा। शासन ने दो से तीन मार्च के बीच अनंतिम आरक्षण आवंटन सूची प्रकाशित करने का समय दिया है।

सोमवार को देर शाम तक तैयार की गई जिला पंचायत एवं ग्राम पंचायत वार्डों का आरक्षण आवंटन

ग्राम पंचायत प्रधान, बीडीसी सदस्य एवं ब्लाक प्रमुख पदों के लिए आरक्षण आवंटन का काम दो दिन पहले ही पूरा हो गया था। आज सुबह तक जिला पंचायत के वार्डों एवं ग्राम पंचायत वार्डों का आरक्षण आवंटन किया गया। चारों पदों की सूची तैयार होने के बाद मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह की देखरेख में सूची का सत्यापन किया गया। देर शाम तक जिलाधिकारी का हस्ताक्षर नहीं हो पाया था।

इस बार आंशिक परिसीमन के कारण तीनों स्तर की पंचायतों की संख्या में कमी आयी है। 1354 ग्राम पंचायतों के स्थान पर इस बार 1294 ग्राम पंचायत रह गई है। 2015 में ग्राम पंचायत वार्डों की संख्या 17188 थी जबकि इस साल 16378 रह गई है। इसी तरह क्षेत्र पंचायत वार्डों की संख्या पिछली बार जहां 1818 थी, वहीं इस बार 1700 रह गई है। जिला पंचायत वार्डों की संख्या 73 से घटकर 68 रह गई है।

पांच दिनों तक मिलेगा आपत्ति करने का मौका

आरक्षण सूची जारी होने के बाद यदि किसी को कोई आपत्ति होगी तो वह पांच दिनों के भीतर अपनी आपत्ति दाखिल कर सकता है। चार से आठ मार्च तक लिखित आपत्ति की जाएगी। आपत्तियों को लेकर आवेदन ब्लाकों पर भी दिया जा सकता है। वहां से सभी आपत्तियों को जिला पंचायत राज अधिकारी (डीपीआरओ) कार्यालय में एकत्र किया जाएगा। तीन दिनों तक आपत्तियों को निस्तारित करने का काम किया जाएगा। 13 से 14 मार्च तक आपत्तियों के निस्तारण के बाद अंतिम सूची प्रकाशित करनी होगी। 15 मार्च को जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से आरक्षण आवंटन सूची पंचायती राज निदेशालय को भेज दी जाएगी।

आवंटन का पता लगाने को देर शाम तक करते रहे इंतजार

आरक्षण आवंटन का पता लगाने के लिए संभावित दावेदार देर शाम तक विकास भवन पर इंतजार करते रहे। पंचायती राज विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को फोन करने की कोशिश भी की गई लेकिन अधिकतर ने फोन नहीं उठाया। ग्राम पंचायत प्रधान एवं जिला पंचायत वार्डों का आरक्षण जानने के लिए लोग अधिक परेशान नजर आए।

इंटरनेट मीडिया पर वायरल करते रहे फर्जी सूची

इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों पर आरक्षण आवंटन की कूटरचित सूची दोपहर से ही वायरल होती रही। एक-दूसरे को भेजकर इस सूची के सही होने का दावा किया जा रहा था। पंचायती राज विभाग ने इस तरह की किसी भी सूची का खंडन किया है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार आधिकारिक सूची जारी होगी तो उचित माध्यम से सभी को जानकारी दी जाएगी। दो मार्च से पहले इसके जारी होने का कोई सवाल नहीं।

सभी चार तरह के पदों पर आरक्षण आवंटन को अंतिम रूप दिया जा रहा है। शासन की ओर से दो से तीन मार्च के बीच सूची जारी करने का समय निर्धारित किया गया है। निर्धारित समय से सूची जारी होगी। इस बीच किसी अफवाह पर लोग ध्यान न दें। - हिमांशु शेखर ठाकुर, जिला पंचायत राज अधिकारी। 

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.