आम लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने को प्रशिक्षित होंगे प्रधान

गांव में लागू सभी विभागों की योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंच सके इसके लिए प्रधानों को प्रशिक्षित किया जाएगा। सोमवार से चार दिनों तक योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में प्रधानों के लिए कार्यशाला आयोजित की जाएगी। कार्यशाला में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष प्रधानों को योजनाओं की बारीकियां बताएंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 12:50 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 12:50 PM (IST)
आम लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने को प्रशिक्षित होंगे प्रधान
सरकारी योजनाओं को घर-घर पहुंचाने के ल‍िए ग्राम प्रधानों को प्रश‍िक्षण द‍िया जाएगा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गांव में लागू सभी विभागों की योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंच सके, इसके लिए प्रधानों को प्रशिक्षित किया जाएगा। सोमवार से चार दिनों तक योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में प्रधानों के लिए कार्यशाला आयोजित की जाएगी। कार्यशाला में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष प्रधानों को योजनाओं की बारीकियां बताएंगे।

पहली शिफ्ट में 659, दूसरी शिफ्ट में 635 ग्राम प्रधानों को द‍िया जाएगा प्रशिक्षण

गोरखपुर जिले के 1294 ग्राम पंचायतों के प्रधानों को दो शिफ्ट में बुलाया गया है और उन्हें दो-दो दिन प्रशिक्षित किया जाएगा। पहली शिफ्ट में 20 व 21 सितंबर को 659 जबकि दूसरी शिफ्ट में 22 व 23 सितंबर को 635 ग्राम प्रधानों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

जिलाधिकारी विजय किरन आनंद के निर्देश पर दो दिवसीय

परिचयात्मक प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। सुबह 10 से शाम पांच बजे तक आयोजित प्रशिक्षण में एक-एक योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी। पंचायती राज विभाग की ओर से सभी ग्राम प्रधानों को इस संबंध में जानकारी दी जा चुकी है। इस आयोजन के माध्यम से नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को सौंपे गए अधिकारों, दायित्वों के निर्वहन एवं ग्राम पंचायतों में संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।

दो शिफ्ट में बुलाए जाएंगे प्रधान, दो दिन चलेगी कार्यशाला

सभी विभागों के विभागाध्यक्ष अपने विभाग की योजनाओं को लेकर प्रजेंटेशन देंगे। कार्यशाला में शामिल होने वाले प्रधानों विशेषज्ञों के सामने अपने सवाल भी रख सकेंगे। उनके सवालों के जवाब भी दिए जाएंगे। योजनाओं को लागू कराने में आने वाली व्यावहारिक कठिनाइयों एवं उसके निराकरण के बारे में भी बताया जाएगा।

नव निर्वाचित प्रधानों को गांवों में लागू होने वाली विकास योजनाओं की जानकारी देने के लिए यह कार्यशाला आयोजित की जा रही है। सभी विभागों के विभागाध्यक्ष प्रजेंटेशन के माध्यम से योजनाओं के बारे में बताएंगे और उसकी बारीकियां समझाएंगे। गांवों के विकास में प्रधानों को इस कार्यशाला से काफी सहयोग मिलेगा। - हिमांशु शेखर ठाकुर, जिला पंचायत राज अधिकारी।

chat bot
आपका साथी