U.P Board: इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल का पता नहीं, शुरू कर दी रिजल्ट की तैयारी

डीआइओएस का कहना है कि इंटर के ऐसे परीक्षार्थी जिनकी प्रायोगिक परीक्षा छूट गई है। इसको लेकर अभी तक बोर्ड ने कोई निर्देश जारी नहीं किया है। हर बार लिखित परीक्षा के बाद छूटे हुई छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा होती थी। इस बार परीक्षा हुई नहीं है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 03:09 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:23 PM (IST)
U.P Board: इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल का पता नहीं, शुरू कर दी रिजल्ट की तैयारी
उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा से वंचित छात्र असमंजस में है। परीक्षा परिणाम को लेकर बोर्ड ने तैयारी शुरू कर दी है, स्कूलों से नंबर भी अपलोड करा लिए हैं, लेकिन अभी तक जिन विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा नहीं हो सकी है उसको लेकर बोर्ड ने कोई तिथि घोषित नहीं की है। जिससे अभिभावक से लेकर छात्र तक परेशान हैं। जनपद में इस बार इंटर के लिए कुल 68 हजार छात्र पंजीकृत हैं।

प्रायोगिक परीक्षा को लेकर असमंजस में छात्र

बोर्ड द्वारा प्रत्येक वर्ष लिखित परीक्षाएं पूरी होने के बाद छूटे हुए छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं कराई जाती थी। परीक्षा निरस्त हो जाने के बाद प्रायोगिक परीक्षा के अंकों (30 नंबर) का महत्व बढ़ गया है। ऐसे में छात्र विद्यालय से लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। डीआइओएस कार्यालय में भी अभी कर कोई ऐसा ब्योरा भी तैयार नहीं किया जा सका है, जिससे यह स्पष्ट हो सके कि कुल कितने छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा छूटी है।

आनलाइन होगी परीक्षा

बोर्ड के निर्देश पर हर बार छूटी परीक्षाएं शहर के राजकीय जुबिली इंटर कालेज व एडी राजकीय कन्या विद्यालय को केंद्र बनाकर विषयवार कराई जाती थी। सीबीएसई पहले ही 11 जून तक प्रायोगिक परीक्षा का समय दे चुका था। पर अब यहां 29 जून अंक भेजने की अंतिम तारीख तय कर दी गई है। ऐसे में बोर्ड ने जो नई गाइडलाइन जारी की है उनके अनुसार यह परीक्षा अब आनलाइन कराई जाएगी।

प्रायोगिक परीक्षा को लेकर नहीं मिला कोई निर्देश

डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया का कहना है कि इंटर के ऐसे परीक्षार्थी जिनकी प्रायोगिक परीक्षा छूट गई है। इसको लेकर अभी तक बोर्ड ने कोई निर्देश जारी नहीं किया है। हर बार लिखित परीक्षा के बाद छूटे हुई छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा होती थी। इस बार परीक्षा हुई नहीं है। ऐसे में बोर्ड क्या निर्देश देता है इसका इंतजार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी