बरसांव से प्रभावती, बेलगड़ी से दिनेश तो रानीपुर से लक्ष्मीनारायण प्रधान निर्वाचित

रामनगर विकास खंड के बेलगड़ी ग्राम पंचायत के प्रधान रामकरन पांडेय के निधन से रिक्त हुए पद पर उनके पुत्र दिनेश कुमार पांडेय पर ही मतदाताओं ने विश्वास जताया है। दिनेश को 616 तो उनके निकटतम प्रतिद्वंदी विनोद कुमार को 396 मत मिले जबकि धर्मेंद्र कुमार को सिर्फ चार मत से ही संतोष करना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 10:21 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 10:21 PM (IST)
बरसांव से प्रभावती, बेलगड़ी से दिनेश तो रानीपुर से लक्ष्मीनारायण प्रधान निर्वाचित
बरसांव से प्रभावती, बेलगड़ी से दिनेश तो रानीपुर से लक्ष्मीनारायण प्रधान निर्वाचित

बस्ती: जिले में पंचायत उपचुनाव की मतगणना के बाद सभी 261 ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ ही तीन प्रधान और दो क्षेत्र पंचायत सदस्यों के परिणाम घोषित कर दिए गए। बस्ती सदर विकास खंड के बरसांव ग्राम पंचायत से प्रभावती, रामनगर के बेलगड़ी से दिनेश, परशुरामपुर के रानीपुर से लक्ष्मी नारायण प्रधान पद पर निर्वाचित घोषित किए गए हैं। इनके अलावा क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पर सल्टौआ गोपालपुर के बंजरिया वार्ड से माया चौधरी तो परशुरामपुर के लक्ष्मणपुर से ज्योती सिंह निर्वाचित हुईं हैं। दिवंगत प्रधान के पुत्र व बंजरिया में प्रधान की पुत्रवधू पर जताया भरोसा

रामनगर विकास खंड के बेलगड़ी ग्राम पंचायत के प्रधान रामकरन पांडेय के निधन से रिक्त हुए पद पर उनके पुत्र दिनेश कुमार पांडेय पर ही मतदाताओं ने विश्वास जताया है। दिनेश को 616 तो उनके निकटतम प्रतिद्वंदी विनोद कुमार को 396 मत मिले, जबकि धर्मेंद्र कुमार को सिर्फ चार मत से ही संतोष करना पड़ा। वहीं ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए हुए चुनाव में मैलानी के वार्ड संख्या एक जगवती देवी, तीन से जगप्रकाश, चार से शिव प्रसाद, पांच से दुर्गेश पांडेय व सात से जुगानू निर्वाचित घोषित किए गए हैं। ग्राम पंचायत परसा खुर्द बुजुर्ग उर्फ दरियापुर जंगल के वार्ड संख्या चार से विजय कुमार, पांच से जगदीश, छह से लक्ष्मी देवी, ग्राम पंचायत पंडोखर से सदस्य पद पर मीना देवी, राम सेवक, अब्दुल खालिद, मैनुन्निशा, अब्दुल रहमान, कनिकराम, मोलहू, चंद्रावती व अनिता विजयी हुई हैं। सल्टौआ गोपालपुर विकास खंड के वार्ड संख्या 55 बंजरिया से क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए हुए उप चुनाव में मतदाताओं ने प्रधान की पुत्रवधू पर ही भरोसा जताया है। केवटखोर ग्राम पंचायत की प्रधान विरामा देवी ने अपनी पुत्रवधू माया चौधरी को मैदान में उतारा था। विरामा देवी के पति रामबचन चौधरी भी इसके पहले प्रधान थे। माया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी ग्राम पंचायत बंजरिया की पूर्व प्रधान दुर्गावती देवी को 58 मतों से पराजित किया। माया चौधरी को 541 व दुर्गावती को 483 मत मिले। वहीं शीला को 236 व चमेली को 314 मत प्राप्त हुए। •िाला पंचायत सदस्य उर्मिला चौधरी की सास चमेली देवी जिन्हें समाज वादी पार्टी से प्रमुख पद का दावेदार बताया जा रहा था। उन्हें तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। ब्लाक क्षेत्र के दो ग्राम पंचायतों के छह वार्डों के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। ग्राम पंचायत सिसवाबरुवार के वार्ड संख्या पांच से गीता देवी, छह से मीना देवी, सात से इंद्रावती, 11 से अजीत कुमार, 12 से दीपमाला व ग्राम पंचायत बेलवाडाड़ के वार्ड संख्या नौ से संजय कुमार विजयी हुए हैं। देवरानी की मौत के बाद जेठानी बनीं बरसांव की प्रधान

सदर विकास खंड के बरसांव गांव की प्रधानी 2010 से अब तक एक ही परिवार के पास रही है। कुसुम पत्नी राजेश कुमार चौधरी पहली बार 2010 से 2020 तक प्रधान रहीं। 2021 में हुए चुनाव के दौरान भी कुसुम को जीत मिली, मगर मतगणना के दिन ही उनकी मौत हो गई। ऐसे में उपचुनाव कराया गया, जिसमें उनकी जेठानी प्रभावती देवी ने जीत हासिल की। उन्हें कुल 729 तो उनके प्रतिद्वंदी रामशंकर को 618 मत मिले। इस प्रकार 111 मतों से उन्होंने देवरानी की मौत से रिक्त हुई सीट जीत ली। उन्हें आरओ राजेंद्र यादव ने जीत का प्रमाण पत्र सौंपा।

पूर्व प्रधान व पूर्व प्रधान की बहू को मिली जीत

परशुरामपुर विकासखंड में हुए उप चुनाव में भी पूर्व प्रधान व उनके घर वालों को सफलता मिली है। ग्राम पंचायत रानीपुर से प्रधान पद पर पूर्व प्रधान लक्ष्मी नारायण 558 मत पाकर निर्वाचित घोषित किए गए हैं। इनके प्रतिद्वंदी अंजली देवी को 530 मत मिला। इस प्रकार 28 मत से उन्हें जीत हासिल हुई। लक्ष्मीनारायण इसके पहले 2010 से 2015 तक प्रधान रहे। वहीं लक्ष्मणपुर से क्षेत्र पंचायत सदस्य के पद पर ज्योती सिंह को सर्वाधिक 653 मत मिले। उनके निकटतम प्रतिद्वंदी कलावती को 524 मत मिले। इस प्रकार ज्योती को 129 मतों से जीत मिली। ज्योती के ससुर दुर्गा सिंह 2015 से 2020 तक प्रधान रहे।

chat bot
आपका साथी