डाक एजेंट ने हड़पे आरडी खाताधारकों के 20 लाख, धनराशि को वापस कराने की मांग

पत्र के माध्यम से खाताधारकों ने बताया है कि वह एजेंट पर विश्वास करके किस्त की राशि उसे निर्धारित अवधि पर सौंपते रहे। पिछले दिनों पता चला कि एजेंट ने खाताधारकों की धनराशि बचत खाते में जमा न करके खुद हड़प लिया है।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 07:30 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 03:25 PM (IST)
डाक एजेंट ने हड़पे आरडी खाताधारकों के 20 लाख, धनराशि को वापस कराने की मांग
डाक विभाग में घपले का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। बांसगांव तहसील के शिवपुर हाटा बाजार उप डाकघर के आरडी खाते से धांधली का मामला सामने आया है। वहां के 19 आरडी (रेकरिंग डिपाजिट) खाता धारकों ने एजेंट पर किस्त की करीब 20 लाख रुपये की रकम हड़पने का आरोप लगाया है। उन्होंने इस मामले में डाककर्मचारियों की भूमिका पर भी सवाल उठाया है। प्रवर अधीक्षक डाक को पत्र लिखकर खाताधारकों ने एजेंट और कर्मचारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने और हड़पी गई धनराशि को वापस दिलाने की मांग की है। प्रवर अधीक्षक ने मामले की जांच संबंधित निरीक्षक को सौंप दी है।

पत्र के माध्यम से खाताधारकों ने बताया है कि वह एजेंट पर विश्वास करके किस्त की राशि उसे निर्धारित अवधि पर सौंपते रहे। पिछले दिनों पता चला कि एजेंट ने खाताधारकों की धनराशि बचत खाते में जमा न करके खुद हड़प लिया है। इसे लेकर जब डाकघर में पड़ताल की गई तो पता चला कि खाताधारकों के पासबुक और लेजर में चढ़ी रकम में काफी अंतर है। कुछ का तो पासबुक ही नहीं है, उसे फाड़कर फेक दिया गया है। इस अंतर के बारे में जब कर्मचारियों से पूछताछ की गई तो उन्होंने दुर्व्‍यवहार किया। इस दुर्व्‍यवहार से साबित हो रहा है कर्मचारियों की भी मामले में भूमिका संंदिग्ध है।

खाताधारक और हड़पी गई उनकी धनराशि

अवधेश कुमार वर्मा (दो लाख 80 हजार), विनय गुप्ता (60 हजार), अनिल विश्वकर्मा (77 हजार), अजय कुमार निगम (दो लाख 60 हजार), दिनेश कुमार वर्मा (दो लाख 70 हजार), रवि प्रताप यादव (99 हजार), विजय निगम (एक लाख पांच हजार), सतीश निगम (7500), बेचन वर्मा (दो लाख 84 हजार 300), रक्मिणी वर्मा (एक लाख 36 हजार 500), दिनेश वर्मा (60 हजार), रीता देवी (एक लाख 20 हजार), पिंकी देवी (11 हजार), माया देवी (एक लाख 60 हजार) राजीव वर्मा (24 हजार), इंदू वर्मा (48 हजार 70), बृजेश कुमार वर्मा (20 हजार 400), इंद्र कुमार वर्मा (24 हजार), अखिलेश वर्मा (24 हजार)

उपडाकपाल से मांगा गया स्‍पष्‍टीकरण

गोरखपुर के प्रवर अधीक्षक मनीष कुमार का कहना है कि डाक कर्मचारियों की मिलीभगत से एजेंट द्वारा धन हड़पने की शिवपुर हाटा उप डाकघर के आरडी खाताधारकों ने शिकायत की है। वहां के उपडाकपाल से स्पष्टीकरण मांगा गया है। डाक निरीक्षक को मामले की जांच सौंपी गई है। मामला गंभीर है। जरूरत पड़ी तो समिति बनाकर जांच कराई जाएगी। शिकायत सही पाई गई तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी