Gorakhpur Panchyat By Election 2021: गोरखपुर में 4496 रिक्त पदों पर मतदान कल, बूथों पर रवाना हुईं पोल‍िंग पार्टियां

Gorakhpur Panchyat By Election 2021 ग्राम पंचायत सदस्य के 191 पद प्रधान व बीडीसी के छह-छह पदों पर चुनाव होगा। पिपरौली के वार्ड 52 में बीडीसी का मतदान निरस्त किया जा चुका है। मतदान संपन्न कराने के लिए 129 पोल‍िंग पार्टियों को बूथों पर भेजा जाएगा।

Pradeep SrivastavaFri, 11 Jun 2021 11:20 AM (IST)
गोरखपुर में पंचायत उप चुनाव के ल‍िए शुक्रवार को पोल‍िंग पार्टियां रवाना हो गईं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) के रिक्त पदों के लिए उपचुनाव में 12 जून को सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा। जिला प्रशासन की ओर से मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पोल‍िंंग पार्टियां शुक्रवार को बूथों पर पहुंच जाएंगी। ग्राम पंचायत सदस्य के 191 पद, प्रधान व बीडीसी के छह-छह पदों पर चुनाव होगा। पिपरौली के वार्ड 52 में बीडीसी का मतदान निरस्त किया जा चुका है। मतदान संपन्न कराने के लिए 129 पोल‍िंग पार्टियों को बूथों पर भेजा जाएगा। 67 पार्टियों को रिजर्व में रखा गया है। सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम हैं। जिले के 18 ब्लाकों में मतदान होगा जबकि भरोहिया एवं सरदारनगर में मतदान की नौबत नहीं आयी।

त्रिस्तरीय सामान्य निर्वाचन के दौरान ग्राम पंचायत सदस्य के करीब 4496 पद खाली रह गए थे। इसके चलते 427 ग्राम पंचायतों का गठन ही नहीं हो सका। सात ग्राम प्रधान प्रत्याशियों का निधन हो गया। ये सभी मतगणना में विजयी घोषित किए गए। इनमें से कुछ मतदान के बाद तो कुछ मतगणना के बाद दिवंगत हुए। एक ग्राम प्रधान ने कोविड वार्ड में शपथ लेने के बाद दम तोड़ा। इस तरह से यहां प्रधान पद पर भी उपचुनाव हो रहा है। सरदारनगर के बरईपार ग्राम पंचायत में प्रधान का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है।

करीब 800 कर्मचारियों की लगाई गई है ड्यूटी

उपचुनाव का मतदान संपन्न कराने के लिए करीब 800 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इनमें ड्यूटी करने वाले एवं रिजर्व, दोनों शामिल हैं। एक पोङ्क्षलग पार्टी में चार कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है। बैलेट बाक्स व मतपत्र तैयार हैं। बूथों पर भी व्यवस्था की गई है।

पंचायतों के रिक्त पदों पर उपचुनाव की प्रक्रिया चल रही है। मतदान 12 जून को होगा। शुक्रवार को पोङ्क्षलग पार्टियां बूथों पर पहुंच जाएंगी। जिले के दो ब्लाकों में चुनाव की नौबत नहीं आई। - जेएन मौर्य, सहायक निर्वाचन अधिकारी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.