बैकफुट पर सियासी दल, निर्दलीय बनेंगे किग मेकर

नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों से साधे जा रहे संपर्क बिछने लगीं गोटियां

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 06:30 AM (IST)
बैकफुट पर सियासी दल, निर्दलीय बनेंगे किग मेकर
बैकफुट पर सियासी दल, निर्दलीय बनेंगे किग मेकर

महराजगंज: जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद अब महराजगंज में सियासी हलचल तेज हो गई है। सभी दल अब जिला पंचायत अध्यक्ष की प्रतिष्ठापरक सीट पर कब्जा जमाने के लिए जोड़-जोड़ की राजनीति में जुट गए हैं। इस पंचायत चुनाव में जनता ने सभी दलों को बहुमत से दूर रखा है। अभी तक जिला पंचायत की राजनीति सांसद पंकज चौधरी के इर्द-गिर्द घूमती रही है। अध्यक्ष की कुर्सी पर वही बैठा। जिसे सांसद चाहे। लेकिन 2021 के पंचायत चुनाव में दिग्गज भाजपाइयों के हारने के बाद भाजपा बैठफुट पर आ गई है। जिला पंचायत की पूर्व अध्यक्ष धर्मा देवी के पति नंदलाल आंबेडकर, भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष मधु पांडेय, भाजपा के जिला महामंत्री ओमप्रकाश पटेल सहित पार्टी के 40 प्रत्याशियों को हार का मुंह देखना पड़ा। सपा समर्थित आठ प्रत्याशियों को विजय मिली है। बसपा के सात उम्मीदवारों को विजयश्री हासिल हुई है। कांग्रेस समर्थित तीन प्रत्याशी जीत सके हैं। बहुमत से दूर होने के बाद अब सभी पार्टियों की निगाह विजयी 22 निर्दलीय की तरफ है। इस बार पूरी तरह से जिला पंचायत की चाबी इन्हीं के हाथ में आ गई है। इसको देखते हुए प्रमुख पार्टियों के नेता नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों से संपर्क साधना शुरू कर दिए हैं। चुनावी बिसात पर गोटियां बिछने लगी हैं। भारतीय जनता पार्टी जिला पंचायत का चुनाव पूरी दमदारी से लड़ेगी। पार्टी के सात प्रत्याशियों को विजय श्री हासिल हुई है। 16 निर्दलिय जो जीते हैं वह भी भाजपा से टिकट मांग रहे थे, लेकिन किन्हीं कारणों से उन्हें टिकट नहीं मिल पाया। यह सभी लोग भाजपा के संपर्क में हैं।

परदेशी रविदास, भाजपा, जिलाध्यक्ष पंचायत चुनाव में जनता ने जो फैसला दिया है कांग्रेस पार्टी उसका सम्मान करती है। बैठक कर जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के लिए रणनीति बनाई जाएगी। निर्दलीय जीते लोगों से भी संपर्क स्थापित किया जाएगा। कांग्रेस पार्टी मजबूती से जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव लड़ेगी।

शरद कुमार सिंह उर्फ बबलू सिंह, जिलाध्यक्ष कांग्रेस पार्टी जिला पंचायत के चुनाव में किग मेकर की भूमिका में बसपा रहेगी। पार्टी की शीघ्र बैठक बुलाकर जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में रणनीति बनाई जाएगी। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक कर आगे की रणनीति तय की जाएगी।

अखिलेश कुमार आर्य, जिलाध्यक्ष, बहुजन समाज पार्टी जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के लिए रणनीति बनाई जा रही है। सपा समर्थित जिला पंचायत सदस्यों के साथ ही निर्दलीय जीते सदस्यों से संपर्क किया जा रहा है। 20 जिला पंचायत सदस्य सपा के साथ हैं। सपा पूरी दमदारी के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव लड़ेगी।

आमिर हुसैन, जिलाध्यक्ष, समाजवादी पार्टी, महराजगंज

chat bot
आपका साथी