मतदान के दिन विवादित प्रत्याशियों को थाने में बैठाएगी पुलिस Gorakhpur News

पंचायत चुनाव के लिए पुलिस ने सख्‍ती शुरू कर दी है।

पंचायत चुनाव में पुलिस गांवों में किसी भी प्रकार के विवाद न होने देने के विचार में है। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर पुलिस ने जीरो टालरेंस की स्थिति बरकरार रखने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया है।

Rahul SrivastavaTue, 13 Apr 2021 06:05 AM (IST)

गोरखपुर, जेएनएन : पंचायत चुनाव में पुलिस गांवों में किसी भी प्रकार के विवाद न होने देने के विचार में है। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर पुलिस ने जीरो टालरेंस की स्थिति बरकरार रखने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया है। मतदान के दिन अथवा उसकी पूर्व संध्या पर अगर कोई प्रत्याशी विवाद में लिप्त पाया जाता है तो उसे थाने में बिठा दिया जाएगा। पुलिस पूरे दिन थाने ही बिठाए रखेगी। पुलिसकर्मियों के साथ मतदान केंद्र पर भेजकर प्रत्याशी का मतदान भी कराया जाएगा।

पुलिस बनाए हुए है नजर

पंचायत चुनाव को लेकर जिले के सभी प्रत्याशियों, उनके समर्थकों पर पुलिस विभिन्न माध्यमों से नजर बनाए हुए है। इसमें चाहे इंटरनेट मीडिया की गतिवियां हों, चाहे गांव में होने वाले विवाद, पुलिस सभी का खाका तैयार कर काम कर रही है। जिन भी प्रत्याशियों का नाता होने वाले विवादों से जुड़ रहे हैं उनका रजिस्टर तैयार किया जा रहा है। अक्सर चुनाव में होता है कि गांवों में विवाद हो जाते हैं और फिर दो लोगों के विवाद को दो प्रत्याशी दो गुटों का विवाद बना देते हैं। ऐसा न हो, इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। एएसपी निवेश कटियार ने बताया कि चुनाव के एक दिन पूर्व ही ऐसे विवादित लोगों को जिनसे शांतिभंग का खतरा हो सकता है, उन्हें थाने लाकर ससम्मान बिठा दिया जाएगा। साथ ही उनको थाने के पुलिस की ही निगरानी में मतदान भी कराया जाएगा। इसके लिए सभी थानेदारों को निर्देश दिए गए हैं।

महराजगंज में 1108 ग्राम पंचायत सदस्यों के पद रह जाएंगे रिक्त

महराजगंज जनपद में इस बार ग्राम पंचायत सदस्य पद चुनाव के लिए सबसे कम संघर्ष है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस बार 1108 ग्राम पंचायत सदस्य के पद रिक्त रह जाएंगे। इस बार जिले के 11280 सदस्य पदों के लिए जिले में कुल 15544 लोगों ने नामांकन किया था, जिसमें से 474 आवेदन निरस्त हो गए और 218 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस ले लिया। वर्ष 2015 की तुलना में इस पंचायत चुनाव में कम पद खाली रहेंगे। पिछली बार ग्राम पंचायत सदस्य के 1579 पद रिक्त रह गए थे। इस बार परिसीमन के बाद ग्राम पंचायत सदस्य पदों की संख्या कम हुई है, जिसमें से 11280 पदों के लिए 15070 आवेदन पात्र हैं। इसके अलावा कुल 1108 पद रिक्त हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.