ADG Instructions: पुलिस अब गांवों में लगाएगी चौपाल, सुनेगी समस्‍या और करेगी निदान

एडीजी जोन अखिल कुमार के निर्देश पर सभी गांव में बीट पुलिस अधिकारी नियुक्त किये गये हैं जो गांव से संबंधित प्रार्थना-पत्र की जांच सम्मन तामीला के साथ ही अपराध नियंत्रण के लिए सूचना संकलित करेंगे। गांव में जनता के साथ एक दिन चौपाल लगाएंगे!

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 05:43 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 05:43 PM (IST)
ADG Instructions: पुलिस अब गांवों में लगाएगी चौपाल, सुनेगी समस्‍या और करेगी निदान
एडीजी जोन अखिल कुमार का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बीट पुलिस आफिसर (बीपीओ) गांव में चौपाल लगाकर समस्या का समाधान करेंगे।व्यवस्था के प्रचार-प्रसार के लिए शुक्रवार को एडीजी जोन अखिल कुमार ने क्रिएटिव रिलीज जारी किया।सभी गांव में सार्वजनिक स्थान पर पोस्टर लगेगा जिस पर बीपीओ का नाम और मोबाइल नंबर होगा। गांव के प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य व पूर्व प्रधान के साथ समन्वय बनाकर यह लोग समस्या का समाधान करेंगे। सभी बीपीओ को पिस्टल दिया गया है।

चौपाल में समस्‍याओं पर होगी चर्चा

एडीजी जोन अखिल कुमार के निर्देश पर सभी गांव में बीट पुलिस अधिकारी नियुक्त किये गये हैं, जो गांव से संबंधित प्रार्थना-पत्र की जांच, सम्मन तामीला के साथ ही अपराध नियंत्रण के लिए सूचना संकलित करेंगे। गांव में जनता के साथ एक दिन चौपाल लगाएंगे, जिसमें समस्या पर चर्चा होगी। संवाद करने के लिए वाट्सएप ग्रुप भी बनाया जाएगा। एडीजी ने शुक्रवार को बीट पुलिस अफसर का क्रिएटिव रिलीज जारी किया जिसे सभी थाना व पुलिस चौकी में लगाया जाएगा।एडीजी ने बताया कि बीट में पुरुष के साथ ही महिला सिपाहियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी।

सभी लोगों के संपर्क में रहेंगे पुलिसकर्मी

ये पुलिस कर्मी अपने क्षेत्र के वर्तमान व पूर्व ग्राम प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य व सभ्रांत लोगों के संपर्क में रहेंगे। उनके जरिए इलाके की हर छोटी-बड़ी गतिविधि की जानकारी ली जाएगी। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र की महिला स्वयं सहायता समूहों व अन्य सामाजिक संगठनों से भी बेहतर सरोकार बनाकर कार्य किया जाएगा। इससे पुलिस की आम छवि को भी सुधारने में मदद मिलेगी। बीट अधिकारी अपने क्षेत्र की हर गतिविधि से थाने को अवगत कराते रहेंगे।जिससे अपराध नियंत्रण में मदद मिलेगी। बताते चलें कि गोरखपुर में लं‍बित विवेचानाओं की लंबी संख्‍या है। अभी उसे ही निपटाना है। ऐसे में गांव में चौपाल लगाकर अन्‍य नए मामले को गांव में ही निपटाने की बात पर जोर दिया जा रहा है। पुलिस का यह प्रयास कितना प्रभावी होगा यह तो समय ही बताएगा, पर डीजीपी ने पहल शुरू कर दी है।

chat bot
आपका साथी