पुलिस ने थाने में कराई प्रेमी युगल की शादी

युवती पहुंच गई थी प्रेमी के घर, थाने में हुई शादी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 02:03 AM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 02:03 AM (IST)
पुलिस ने थाने में कराई प्रेमी युगल की शादी
पुलिस ने थाने में कराई प्रेमी युगल की शादी

- युवती पहुंच गई थी प्रेमी के घर, पिता ने दी थी तहरीर

- पुलिस के समझाने पर शादी को राजी हुए दोनों परिवार

जागरण संवाददाता, गोरखपुर

यूं तो पितृपक्ष में लोग कोई भी मांगलिक कार्य नहीं करते, लेकिन इस पखवारे का पहला ही दिन वंदना और रामचंद्र के जीवन में अब तक की सबसे बड़ी खुशी लेकर आया। लंबे समय से एक-दूसरे से प्यार कर रहे इस युगल की गगहा पुलिस ने थाना परिसर में बने मंदिर में पितृपक्ष के पहले दिन शादी करा दी। इस मौके पर दोनों के परिजन और करीबी रिश्तेदार मौजूद थे। मंत्रोचार के बीच जयमाल पहनाकर शादी की औपचारिकता पूरी होने के बाद परिजनों, रिश्तेदारों और पुलिस वालों ने सुखी और समृद्ध जीवन के लिए उन्हें आर्शीवाद दिया। मायके के लोगों ने थाने से ही बिटिया को विदा किया।

गगहा, मझगावां और हाटा बाजार संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के चंवरिया निवासी किशन और कुसमौरा निवासी जीतबंधन एक-दूसरे के रिश्तेदार हैं। जीतबंधन के पुत्र रामचंद्र (24) का किशन के घर अक्सर आना-जाना था। इसी बीच किशन की बेटी वंदना (22) से उसका प्रेम संबंध कायम हो गया। दोनों अक्सर घर से बाहर मिलते रहे। कुछ माह पहले वंदना के घरवालों को उनके प्रेम संबंध में बारे में पता चला तो उन्होंने उस पर बंदिश लगानी शुरू कर दी। हालांकि किसी न किसी बहाने वह प्रेमी से मिलने का मौका निकाल ही लेती। इससे परेशान होकर वंदना के परिजन उसके घर से निकलने पर ही रोक लगा दी।

मंगलवार को मौका मिलने पर वंदना अपने घर से भागकर प्रेमी के घर पहुंच गई। इसके बाद परिजन गगहा थाने पहुंचे और रामचंद्र पर अपहरण का आरोप लगाते हुए तहरीर दे दी। पुलिस ने छानबीन शुरू की तो दोनों के प्रेम संबंध के बारे में पता चला। थानेदार नीरज राय ने रामचंद्र को उसके परिजनों और वंदना के साथ थाने बुलाया। लड़की के परिवार के लोग थाने में पहले से ही मौजूद थे।

थानेदार नीरज राय और उप निरीक्षक सुनील कांत शुक्ल के काफी समझाने पर दोनों पक्ष उनकी शादी करने को तैयार हो गए। थाना परिसर में ही स्थित शिव मंदिर में उनकी शादी कराने की व्यवस्था कराई। मंदिर के पुजारी द्वारा किए गए मंत्रोचार के बीच रामचंद्र और वंदना ने एक-दूसरे को जयमाल पहनाकर जन्म-जन्मांतर के लिए तक साथ रहने का व्रत लिया।

---

दोनों बालिग हैं और हर हाल में एक-दूसरे के साथ रहना चाह रहे थे। उनकी भावना को देखते हुए परिजनों को समझाकर शादी के लिए राजी किया गया। सहमति के बाद दोनों परिवार उत्साह से शादी में शामिल हुए।

नीरज राय, इंस्पेक्टर, गगहा

chat bot
आपका साथी