Punjab National Bank में अब घर बैठे खुलेगा खाता, वीडियो कालिंग पर पूरी होगी केवाइसी की प्रक्रिया

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने स्थापना दिवस के मौके पर अपने उपभोक्‍ताओं को विशेष सुविधा दी है। बचत खोलने के लिए अब ग्राइकों को बैंक जाने की जरूरत नहीं है। कहीं से भी बैंक की वेबसाइट पर लाग कर खाता खोला जा सकेगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 10:08 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 08:58 AM (IST)
Punjab National Bank में अब घर बैठे खुलेगा खाता, वीडियो कालिंग पर पूरी होगी केवाइसी की प्रक्रिया
पंजाब नेशनल बैंक में अब घर बैठे खाता खुल जाएगा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में बचत खोलने के लिए अब आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है। कहीं से भी बैंक की वेबसाइट पर लाग इन कीजिए। कुछ जरूरी कागजात अपलोड कीजिए। इसके बाद बैंक का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी वीडियो कालिंग के जरिए केवाईसी संबंधी प्रक्रिया पूरी कर लेगा। इसके साथ ही पंजाब नेशनल बैंक में बचत खाता खोलने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और बैंक के खाताधारक बन जाएंगे।

स्थापना दिवस पर बैंक ने अपने खाताधारकों को प्रदान की सुविधा

पंजाब नेशनल बैंक ने 12 अप्रैल को अपने स्थापना दिवस के मौके पर यह सुविधा शुरू की है। प्रावधान के तहत किसी भी व्यक्ति को पंजाब नेशनल बैंक में बचत खाता खोलने के लिए इंटरनेट एक्सेस करना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर डालना होगा। 

आसान है पूरी प्रक्रिया

मोबाइल नंबर डालने के बाद कुछ ही पल में एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। इसके बाद संबंधित व्यक्ति को ईमेल-आइडी का जिक्र करना होगा। इसके बाद आधार नंबर डालना होगा जो मोबाइल नंबर के जरिए एक्सेस हो जाता हो। इसके बाद फिर से एक ओटीपी आएगा। पांचवें चरण में पैन कार्ड अपलोड करना होगा। इसके बाद काले या ब्लू इंक वाले पेन से अपना हस्ताक्षर एक सादे कागज पर करने के बाद अपलोड करना होगा। इसके साथ ही खाता खोलने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऐसे मिलेगा पासबुक

पासबुक लेने उपभोक्‍ताओं को बैंक जाना पड़ेगा। खाता खुलने के बाद जब समय मिले तो जाइए और बैंक से अपना पास बुक ले लीजिए।

 उपभोक्‍ताओं को मिलेगी राहत

पीएनबी की इस सुविधा से बैंक के ग्राहकों को इससे काफी राहत मिलेगी। कोरोनो काल में उन्‍हें बैंक आने से मुक्ति भी मिलेगी।  

बैंक के स्थापना दिवस पर गोरखपुर में भी वीडियो केवाईसी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इससे लोगों को बचत खाता खोलने के लिए बैंक आने की जरूरत नहीं पड़ेगी और बैठे उनका बचत खाता खुल जाएगी। - राजीव जैन, मंडल प्रमुख, पंजाब नेशनल बैंक।

chat bot
आपका साथी