PM Narendra Modi दिसंबर में आएंगे गोरखपुर, खाद कारखाना का करेंगे उद्घाटन

PM Narendra Modi visit to Gorakhpur सात या आठ दिसंबर को प्रधानमंत्री गोरखपुर आ सकते हैं। पीएम यहां खाद कारखाना के साथ ही एम्स परिसर में भी सभा को संबोधित करेंगे। पीएम के आगमन को लेकर अध‍िकार‍ियों ने तैयारी शुरू कर दी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 01:29 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 08:38 PM (IST)
PM Narendra Modi दिसंबर में आएंगे गोरखपुर, खाद कारखाना का करेंगे उद्घाटन
PM Narendra Modi visit to Gorakhpur: पीएम नरेन्‍द्र मोदी द‍िसबंर में गोरखपुर दौरे पर आएंगे। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। PM Narendra Modi visit to Gorakhpur: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गोरखपुर दौरे के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हिंदुस्‍तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के अफसरों के साथ गोरखनाथ मंदिर में बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सात या आठ दिसंबर को प्रधानमंत्री आएंगे इसलिए सभी तैयारियां इसी महीने पूरी कर ली जाएं। सफाई व्यवस्था के साथ ही खाद कारखाना और एम्स परिसर का सुंदरीकरण हो जाना चाहिए। खाद कारखाना के साथ ही प्रधानमंत्री एम्स परिसर में भी सभा को संबोधित करेंगे।

मुख्यमंत्री ने एचयूआरएल और एम्स के अफसरों के साथ की बैठक

एचयूआरएल के एमडी एके गुप्ता, सीनियर वाइस प्रेसीडेंट वीके दीक्षित, सीनियर मैनेजर सुबोध दीक्षित, मनीष गोयल, नितिन सक्सेना, प्रशांत गौड़ और एम्स की कार्यकारी निदेशक डा. सुरेखा किशोर व कार्यदायी संस्था हाइट्स के अफसरों से मुख्यमंत्री ने अब तक हो चुके कार्यों के बारे में पूछा। बताया गया कि सभी कार्य पूरे हो चुके हैं। एचयूआरएल के अफसरों ने बताया कि प्रधानमंत्री के हाथों शुभारंभ होने से पहले मशीनों का ट्रायल करने के लिए खाद कारखाना 30 नवंबर को चलाने की योजना है। कारखाना चलाकर नीम कोटेड यूरिया बनाई जाएगी और पैकिंग मशीन से इसे बोरों में भरा जाएगा। एम्स की कार्यकारी निदेशक डा.सुरेखा किशोर ने ओपीडी, आपरेशन थियेटर समेत सभी व्यवस्थाओं की जानकारी दी। बताया कि परिसर में सारी व्यवस्थाएं पूरी की जा चुकी हैं।

60 हजार से ज्यादा कुर्सियां लगाई जाएंगी

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री की जनसभा को देखते हुए सभी व्यवस्थाओं पर बात की। जनसभा में दो लाख से ज्यादा नागरिकों के पहुंचने की संभावना को देखते हुए 60 हजार से ज्यादा कुर्सियां रखने की योजना बनाई जा रही है। वाहनों के लिए 12 स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था शुरू करा दी गई है। प्रधानमंत्री सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के परिसर में पहुंचेंगे और यहां से खाद कारखाना जाएंगे।

खिचड़ी मेला में खोलें थाना, चौराहों का विस्तार करें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खिचड़ी मेला की तैयारियों की समीक्षा की। कहा कि मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। सुरक्षा के लिए मेला परिसर में अतिरिक्त पुलिस थाना और चौकी खोली जाए। यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सभी निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरे करा लिए जाएं। सड़क, नाली व बिजली का काम हर हाल में 30 नवंबर तक पूरा हो जाना चाहिए। श्रद्धालुओं के आने-जाने के लिए पैदल पथ बनाएं और चौराहों को विस्तार देकर सुंदरीकरण करें।

बैठक में तय हुआ कि नगर निगम मंदिर की ओर जाने वाली सड़कों की मरम्मत, सफाई व्यवस्था, अस्थायी शौचालय की व्यवस्था, हैंडपंप, पेयजल के लिए टैंकर, पथ प्रकाश, वाहन स्टैंड, फागिंग की व्यवस्था करेगा। आपूर्ति विभाग केरोसिन, अनाज व चीनी आदि की व्यवस्था करेगा। जलौनी लकड़ी का इंतजाम वन विभाग करेगा। रेलवे विशेष ट्रेनों का संचालन करेगा, परिवहन निगम बसों की व्यवस्था करेगा। बिजली निगम पोल व तार बदलने के साथ ही 24 घंटे कर्मचारियों की तैनाती करेगा। मेला परिसर में चिकित्सा शिविर, एंबुलेंस आदि की व्यवस्था करेगा। दूरदर्शन व आकाशवाणी मकर संक्रांति मुख्य पर्व व बुढ़वा मंगल का लाइव प्रसारण करेगा। नागरिक सुरक्षा विभाग के स्वयंसेवकों की भी ड्यूटी लगेगी। उन्होंने कहा कि मकर संक्रांति तक चुनाव आचार संहिता लागू होने की उम्मीद है, इसलिए तैयारी उसी के अनुसार की जाए।

chat bot
आपका साथी